सरकार ने नौ रक्षा उपकरणों के डिजाइन और विकास को मंजूरी दी |

सरकार ने नौ रक्षा उपकरणों के डिजाइन और विकास को मंजूरी दी

सरकार ने नौ रक्षा उपकरणों के डिजाइन और विकास को मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : March 3, 2022/9:34 pm IST

नयी दिल्ली, तीन मार्च (भाषा) रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने भारतीय उद्योग द्वारा नौ रक्षा उपकरणों के डिजाइन और विकास के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि ‘मेक-I श्रेणी’ के तहत डिजाइन और विकास के लिए कुल नौ परियोजनाओं में से चार परियोजनाओं की पेशकश की गई है, जिसके तहत केंद्र चरणबद्ध तरीके से 90 प्रतिशत धन मुहैया कराता है।

इसमें कहा गया है कि चार परियोजनाएं भारतीय सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ संचार उपकरण, भू-आधारित प्रणाली के साथ एयरबोर्न इलेक्ट्रो ऑप्टिकल पॉड और भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लिए एयरबोर्न स्टैंड-ऑफ जैमर और सेना के लिए लाइट टैंक हैं।

बयान में कहा गया है, ‘‘उद्योग के अनुकूल डीएपी-2020 की शुरुआत के बाद ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय उद्योग को भारतीय सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ लाइट टैंक और संचार उपकरण जैसे बड़े मंच के विकास में शामिल किया गया है।’’

इसके अलावा, ‘मेक-II श्रेणी’ में पांच परियोजनाओं की भी पेशकश की गई है, जिसके तहत प्रोटोटाइप विकास के लिए कोई सरकारी धन उपलब्ध नहीं कराया गया है।

बयान में कहा गया है कि इन पांच परियोजनाओं में अपाचे हेलीकॉप्टर के लिए पूर्ण गति सिम्युलेटर, चिनूक हेलीकॉप्टर के लिए पूर्ण गति सिम्युलेटर और भारतीय वायुसेना के लिए विमान रखरखाव के लिए पहनने योग्य रोबोट उपकरण, और भारतीय सेना के लिए यंत्रीकृत बलों और स्वायत्त लड़ाकू वाहन के लिए एकीकृत निगरानी प्रणाली शामिल है।

भाषा देवेंद्र पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)