गुजरात के डॉक्टरों ने ‘मिक्सोपैथी’ के खिलाफ क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की | Gujarat doctors launch gradual hunger strike against 'meopathy'

गुजरात के डॉक्टरों ने ‘मिक्सोपैथी’ के खिलाफ क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की

गुजरात के डॉक्टरों ने ‘मिक्सोपैथी’ के खिलाफ क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : February 1, 2021/10:21 am IST

अहमदाबाद, एक फरवरी (भाषा) आयुर्वेदिक चिकित्सकों को सर्जरी करने की अनुमति देने के केंद्र के फैसले के खिलाफ आईएमए के आह्वान पर राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन के तहत गुजरात में डॉक्टरों ने सोमवार को क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) गुजरात शाखा से जुड़े करीब 20 डॉक्टर यहां आश्रम रोड पर अहमदाबाद मेडिकल एसोसिएशन के बाहर एक दिन की भूख हड़ताल पर बैठे।

आईएमए की राज्य शाखा से करीब 30,000 डॉक्टर जुड़े हुए हैं।

आईएमए के गुजरात सचिव डॉ. कमलेश सैनी ने कहा कि आधुनिक दवा आयुर्वेद से अलग है और सरकार को ‘मिक्सोपैथी’ की अनुमति नहीं देनी चाहिए। ‘मिक्सोपैथी’ के तहत आयुर्वेदिक डॉक्टर तीन साल के पाठ्यक्रम के बाद कुछ तरह की सर्जरी कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि आईएमए मुख्यालय के निर्देश पर एक फरवरी और 14 फरवरी के बीच गुजरात के विभिन्न शहरों में क्रमिक भूख हड़ताल की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘मिक्सोपैथी के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए आईएमए की गुजरात शाखा ने क्रमिक भूख हड़ताल शुरू की है और सोमवार को 20 डॉक्टर भूख हड़ताल पर बैठे हैं। कल डॉक्टरों का एक और समूह भूख हड़ताल करेगा।’’

सैनी ने कहा कि चार फरवरी तक अहमदाबाद में भूख हड़ताल जारी रहेगी जिसके बाद 14 फरवरी तक वडोदरा और सूरत जैसे अन्य शहरों में इसी प्रकार के प्रदर्शन किए जाएंगे।

केंद्र के फैसले के खिलाफ आईएमए ने दूसरी बार राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू किया है।

भाषा आशीष देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers