गृह मंत्रालय के पास 10.69 लाख से अधिक यौन अपराधियों का ब्योरा |

गृह मंत्रालय के पास 10.69 लाख से अधिक यौन अपराधियों का ब्योरा

गृह मंत्रालय के पास 10.69 लाख से अधिक यौन अपराधियों का ब्योरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : April 27, 2022/4:59 pm IST

नयी दिल्ली, 27 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश में 10.69 लाख से अधिक यौन अपराधियों का ब्योरा जमा किया है और इस तरह के जुर्म के नये मामलों की जांच के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों को इन अपराधियों की जानकारी जिस समय चाहिए, वह तत्काल उपलब्ध है।

मंत्रालय की 2020-21 के लिए वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय यौन अपराधी डेटाबेस (एनडीएसओ) के पास देश में 10.69 लाख से अधिक यौन अपराधियों के आंकड़े हैं जिससे जांच अधिकारियों को आदतन यौन अपराधियों पर नजर रखने तथा ऐसे मुजरिमों के खिलाफ एहतियाती कदम उठाने में मदद मिलती है।

डेटाबेस में उन सभी यौन अपराधियों की जानकारी है जिन्हें बलात्कार, सामूहिक बलात्कार, महिलाओं के उत्पीड़न और यौन अपराधों से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) कानून के प्रावधानों के तहत दोषी करार दिया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक इसमें अपराधियों के नाम, पते, उनकी तस्वीरें, पहचान पत्र, फिंगरप्रिंट आदि विवरण हैं। इसमें कहा गया है, ‘‘एनडीएसओ सभी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए 24 घंटे उपलब्ध है और यह यौन अपराधों के मामलों में पृष्ठभूमि का सत्यापन करने तथा त्वरित पहचान करने में मददगार होता है।’’

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)