IMD DG Mrityunjaya mohapatra now WMO VP

भारत के साइक्लोन मैन मृत्युंजय महापात्र, अब बने WMO के उपाध्यक्ष, पूरी दुनिया के मौसम पर रखेंगे नजर

Edited By :   Modified Date:  June 2, 2023 / 07:05 AM IST, Published Date : June 2, 2023/7:05 am IST

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा, विश्व मौसम विज्ञान संगठन के तीसरे उपाध्यक्ष चुने गए हैं। (IMD DG Mrityunjaya mohapatra now WMO VP) विश्व मौसम विज्ञान संगठन वैश्विक जलवायु परिवर्तन, प्रारंभिक चेतावनी और आपदा की तैयारी की निगरानी के लिए संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है।

क्या आपने देखा Team india का नया ड्रेस? एडिडास के स्पॉन्सरशिप में इस नए यूनिफॉर्म में नजर आएंगे खिलाड़ी

जिनेवा में गुरुवार को हुए डब्ल्यूएमओ चुनावों में, संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक अब्दुल्ला अल मंडौस को चार साल के कार्यकाल के लिए डब्ल्यूएमओ का अध्यक्ष चुना गया. कोटे डी आइवर के मौसम विज्ञान के निदेशक दाउदा कोनाटे और आयरिश मौसम विज्ञान सेवा के निदेशक मेट ईरेन के इयोन मोरन को पहले और दूसरे उपाध्यक्ष चुने गए।

इस सप्ताह की शुरुआत में, पृथ्वी विज्ञान सचिव एम रविचंद्रन को अंटार्कटिक संधि परामर्श तंत्र (एटीसीएम) के उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया था। (IMD DG Mrityunjaya mohapatra now WMO VP) डब्लूएमओ में एक अध्यक्ष और तीन उपाध्यक्ष होते हैं जो विश्व मौसम विज्ञान कांग्रेस और कार्यकारी परिषद की अध्यक्षता करते हैं। सचिवालय, जिनेवा में मुख्यालय, महासचिव की अध्यक्षता में है।

International Sex Workers Day: जानें कैसे हुई इस अनोखे दिन की शुरुआत, किन हालातों से जूझ रहे हैं दुनियाभर के सेक्स वर्कर्स?…

अर्जेंटीना की प्रो सेलेस्टे साउलो को डब्लूएमओ की पहली महिला महासचिव नियुक्त किया गया है। महापात्र के चुनाव से भारत को प्रारंभिक चेतावनियों और आपदाओं पर वैश्विक नीति को प्रभावित करने की अनुमति मिलने की उम्मीद है। इसी तरह, एटीसीएम में रविचंद्रन का चुनाव भारत को ध्रुवीय अनुसंधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की अनुमति दे सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें