India will make UPI payments to foreign representatives

G20 Summit: अब पैसा बांटेगा भारत…! G20 की अध्यक्षता कर पूरी दुनिया को दिखा रहा ‘डिजिटल इंडिया’ की ताकत…

India will make UPI payments to foreign representatives यूपीआई वॉलेट तकनीक का अनुभव प्रदान करने का फैसला किया है।

Edited By :   Modified Date:  September 7, 2023 / 04:07 PM IST, Published Date : September 7, 2023/1:30 pm IST

India will make UPI payments to foreign representatives: नई दिल्ली। भारत की जी-20 अध्यक्षता को दुनिया के सामने देश के डिजिटल सार्वजनिक सामान और ‘डिजिटल इंडिया’ पहल को प्रदर्शित करने के अवसर के रूप में लेते हुए, केंद्र सरकार ने लगभग 1,000 विदेशी प्रतिनिधियों को यूपीआई वॉलेट तकनीक का अनुभव प्रदान करने का फैसला किया है।

Read more: New Labour Laws: नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी! अगर बची है आपकी इतनी छुट्टियां, तो कंपनी देगी आपको देगी एक्स्ट्रा पैसा… 

यूपीआई वॉलेट में किया गया इतने रुपए का प्र​बंध

इसके अलावा उन्हें स्वदेशी समाधान के माध्यम से भुगतान करने में होने वाली सहूलियत के बारे में बताया जाएगा। एक सरकारी अधिकारी ने बताया, “विदेशी प्रतिनिधियों या प्रतिभागियों को यूपीआई लेनदेन करने के लिए उनके यूपीआई वॉलेट में 500-1,000 रुपए दिए जाएंगे।” इसके लिए 10 लाख रुपए का प्रबंध किया गया है।

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) भारत की मोबाइल-आधारित फास्ट पेमेंट सिस्टम है, जो ग्राहकों को ग्राहक की ओर से बनाए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) का उपयोग करके तुरंत चौबीसों घंटे भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है। यूपीआई भुगतान प्रणाली भारत में खुदरा डिजिटल भुगतान के लिए बेहद लोकप्रिय हो गई है और इसे अपनाने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है। भारत फिनटेक नवाचार के लिए सबसे तेजी से बढ़ते पारिस्थितिक तंत्रों में से एक के रूप में उभरा है और सरकार व केंद्रीय बैंक भारत के डिजिटल भुगतान बुनियादी ढांचे के वैश्वीकरण को चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Read more: Morena News: नकली नोट छापने वाले गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश, ऐसे हुआ मामले का खुलासा, करीब 28000 नकली नोट किए गए जब्त

इन देशों ने की भारत के साथ भागीदारी

भारत सरकार का एक प्रमुख जोर यह सुनिश्चित करने पर रहा है कि यूपीआई के लाभ केवल भारत तक ही सीमित न हों, बल्कि अन्य देशों को भी इसका लाभ मिले। अब तक, श्रीलंका, फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और सिंगापुर ने उभरते फिनटेक और भुगतान समाधानों पर भारत के साथ भागीदारी की है। इसके अलावा, आरबीआई ने इस साल की शुरुआत में जी 20 देशों के इन-बाउंड यात्रियों के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस-आधारित भुगतान का विस्तार किया था, ताकि वे भारत में रहने के दौरान स्थानीय स्तर पर भुगतान कर सकें।

India will make UPI payments to foreign representatives: यह सुविधा अप्रैल में उपलब्ध कराई गई थी। भारत 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए तैयार है। जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए विश्व के नेता नई दिल्ली पहुंचेंगे। शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा।

 

IBC24 मध्य प्रदेश (सर्वे फार्म)

IBC24 छत्तीसगढ़ (सर्वे फॉर्म)

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें