कतर से रिहा भारतीय नौसेना अधिकारी और उनके पिता ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर आभार जताया |

कतर से रिहा भारतीय नौसेना अधिकारी और उनके पिता ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर आभार जताया

कतर से रिहा भारतीय नौसेना अधिकारी और उनके पिता ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर आभार जताया

:   Modified Date:  April 24, 2024 / 03:46 PM IST, Published Date : April 24, 2024/3:46 pm IST

नयी दिल्ली, 24 अप्रैल (भाषा) भारत के कूटनीतिक प्रयासों के बाद कतर से रिहा किए गए आठ भारतीय नौसेना कर्मियों में से एक कैप्टन सौरभ वशिष्ठ और उनके पिता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर आभार जताया है और उनके नेतृत्व की प्रशंसा की है।

अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि सौरभ वशिष्ठ ने पत्र में लिखा कि उनका हृदय प्रशंसा और सम्मान से भरा हुआ है। नौसेना अधिकारी ने अपने जीवन के सबसे चुनौतीपूर्ण क्षणों में से एक में अडिग समर्थन और अथक प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा किया।

उन्होंने पत्र में कहा, ‘‘प्रतीत होता है कि दुर्गम बाधाओं का सामना करते हुए, आप आशा और जुझारूपन के प्रकाशपुंज के रूप में उभरे हैं और आपने राजनीति के दायरे से बढ़कर एक अद्वितीय मार्गदर्शक शक्ति का रूप धारण किया है।’’

उन्होंने लिखा, ‘‘आपकी यह प्रतिज्ञा हमारी अंतरात्मा में गहराई तक प्रतिध्वनित होती है कि कोई भी भारतीय पीछे नहीं छूटेगा और आपने बार-बार इस प्रतिबद्धता की गहन ईमानदारी का प्रदर्शन किया है।’’

कतर ने इन सभी आठ नौसेना अधिकारियों को जासूसी के आरोपों में मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि, भारत के सतत प्रयासों से फरवरी में उनकी रिहाई सुनिश्चित हुई और वे घर वापस आए।

वशिष्ठ ने कहा कि कतर जेल में अपने एकान्त कारावास में, उन्हें यह आशा बनी रही कि उनकी रिहाई के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी, क्योंकि उन्होंने प्रधानमंत्री की प्रमुख राजनयिक साझेदारियों को देखा है जिनमें अमेरिका का राजकीय अतिथि होना, फ्रांस में बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि होना और भारत में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी शामिल है।

उन्होंने कहा, ‘‘अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन को देखकर मुझे लगा कि हमारे भगवान राम भी हमें स्वतंत्रता का आशीर्वाद दे रहे हैं। हमें स्वतंत्रता दिलाने, हमारी दुर्दशा के प्रति आपकी ओर से की गई अटूट वकालत और हमारे लंबे अलगाव के दौरान हमारे परिवारों का कल्याण सुनिश्चित करने के लिए मैं आपका सदैव आभारी रहूंगा।’’

अधिकारियों ने कहा कि कैप्टन वशिष्ठ के पिता विंग कमांडर राजेंद्र कुमार वशिष्ठ (सेवानिवृत्त) ने भी अपने बेटे की वापसी पर प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की और उन्हें धन्यवाद दिया।

भाषा वैभव सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)