भारतीय नौसेना ने अरब सागर में 940 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया |

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में 940 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में 940 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया

:   Modified Date:  April 16, 2024 / 09:55 PM IST, Published Date : April 16, 2024/9:55 pm IST

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (भाषा) भारतीय नौसेना ने पश्चिमी अरब सागर में 940 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि बल के मार्को कमांडो ने ‘ऑपरेशन क्रिमसन बाराकुडा’ के तहत एक नौका से नशीला पदार्थ जब्त किया। उन्होंने बताया कि अग्रिम पंक्ति के पोत ‘आईएनएस तलवार’ पर सवार कमांडो ने इस अभियान में भाग लिया।

यह पहली बार है जब भारतीय नौसेना ने संयुक्त समुद्री बल (सीएमएफ) के सदस्य के रूप में मादक पदार्थ जब्त किया है।

सीएमएफ ने कहा कि कनाडा के नेतृत्व वाले संयुक्त कार्य बल (सीटीएफ) 150 के समर्थन में काम कर रहे आईएनएस तलवार ने सीएमएफ के सदस्य के रूप में नशीले पदार्थों के खिलाफ अपनी पहली कार्रवाई की और अरब सागर में 940 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया।

सीटीएफ 150 दुनिया की सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय नौसैनिक साझेदारी सीएमएफ के तहत पांच कार्यबलों में से एक है।

सीएमएफ 42 देशों की नौसैनिक साझेदारी है जिसका उद्देश्य 32 लाख वर्ग मील पानी में दुनिया के कुछ सबसे महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों पर सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देकर अंतरराष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था को बनाए रखना है।

नौसेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए पश्चिमी अरब सागर में तैनात आईएनएस तलवार ने संयुक्त कार्यबल के नेतृत्व वाले ‘ऑपरेशन क्रिमसन बाराकुडा’ के तहत 13 अप्रैल को एक संदिग्ध नौका को पकड़ लिया।’

उन्होंने कहा, ‘पोत पर सवार विशेषज्ञ टीम और मार्को ने 940 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया जिसका मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार निपटान किया जा रहा है।’

भाषा नेत्रपाल माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)