ड्रोन पायलट को प्रशिक्षित करने वाला संस्थान हरियाणा में खुलेगा :खट्टर |

ड्रोन पायलट को प्रशिक्षित करने वाला संस्थान हरियाणा में खुलेगा :खट्टर

ड्रोन पायलट को प्रशिक्षित करने वाला संस्थान हरियाणा में खुलेगा :खट्टर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : April 14, 2022/5:14 pm IST

चंडीगढ़, 14 अप्रैल (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने ड्रोन पायलट को प्रशिक्षित करने के लिए एक संस्थान खोलने संबंधी राज्य की योजना की बृहस्पतिवार को घोषणा की।

खट्टर ने कहा कि प्रशिक्षण संस्थान ड्रोन इमेजिंग एंड इन्फॉरमेशन सर्विस ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्या) के तहत स्थापित किया जाएगा।

खट्टर की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार को हुई दृश्या के निदेशक मंडल की दूसरी बैठक के दौरान संस्थान स्थापित करने का फैसला लिया गया।

अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को राज्य में यूएवी-चालित शासन के माध्यम में तेजी लाने के लिए एक अलग निगम बनाने की जरूरत के बारे में सूचित किया।

खट्टर ने कहा, ‘‘राज्य में यह एक अनूठी शुरूआत है क्योंकि अब ड्रोन की मदद से क्षेत्र के विस्तार का पता लगा कर अवैध अतिक्रमण को नियंत्रित किया जा सकेगा, जबकि पहले क्षेत्र में जाकर नियमित अंतराल पर सर्वेक्षण किया जाता था जिसमें काफी समय लगता था, लागत भी अधिक आती थी और अधिक मानव संसाधन की जरूरत पड़ती थी। ’’

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सर्वेक्षण और इमेजिंग कार्य शीघ्रता से सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग के अलावा ड्रोन का उपयोग शहरी स्थानीय निकाय, ऊर्जा, आपदा प्रबंधन, खनन, वन, यातायात, नगर एवं ग्राम नियोजन और कृषि सहित अन्य क्षेत्र में किया जाना चाहिए।

भाषा सुभाष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)