करगिल दिवस: रक्षा मंत्री, सेना के शीर्ष अधिकारियों ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की |

करगिल दिवस: रक्षा मंत्री, सेना के शीर्ष अधिकारियों ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की

करगिल दिवस: रक्षा मंत्री, सेना के शीर्ष अधिकारियों ने शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : July 26, 2021/9:27 pm IST

नयी दिल्ली, 26 जुलाई (भाषा) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सशस्त्र बलों के शीर्ष अधिकारियों ने 1999 के करगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सोमवार को कहा कि उनकी वीरता और सर्वोच्च बलिदान को देश हमेशा याद रखेगा।

करगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ पर सिंह यहां राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर गये और सैनिकों की स्मृति में माल्यार्पण किया। उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘‘उनके सर्वोच्च बलिदान को हमेशा याद किया जाएगा और यह आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा।’’

सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे, एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया, वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार और वाइस एडमिरल अतुल कुमार जैन ने भी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

करगिल विजय दिवस 1999 के करगिल युद्ध में ‘ऑपरेशन विजय’ के तहत भारत की पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। ‘ऑपरेशन विजय’ के दौरान भारतीय सेना ने 1999 में करगिल सेक्टर में पाकिस्तानी घुसपैठियों द्वारा किए गए हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया था। इस दौरान 527 सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति दी थी जबकि 1,300 से अधिक घायल हुए थे।

सेना प्रमुख ने ट्वीट किया, ’22 वें करगिल विजय दिवस के अवसर पर, हम अपने शहीद नायकों को याद करते हैं और श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने हमारे देश की क्षेत्रीय अखंडता को सुनिश्चित किया।’’

नरवणे ने कहा, ‘देश हमारे वीरों की वीरता और बलिदान के लिए हमेशा ऋणी रहेगा।’

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने द्रास में करगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी।

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)