केरल के बीमार मछुआरे को लक्षद्वीप तट पर नौका से बचाया गया |

केरल के बीमार मछुआरे को लक्षद्वीप तट पर नौका से बचाया गया

केरल के बीमार मछुआरे को लक्षद्वीप तट पर नौका से बचाया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : December 10, 2021/12:19 pm IST

कवरत्ती, 10 दिसंबर (भाषा) लक्षद्वीप तट के पास मछली पकड़ने वाली एक नौका पर बीमार पड़ने वाले केरल के एक मछुआरे को बृहस्पतिवार को द्वीप के मत्स्य विभाग, तटरक्षक और पुलिस की समन्वित कार्रवाई में बचाया गया। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

लक्षद्वीप तट से करीब 50 समुद्री मील की दूरी पर 22 वर्षीय अखिल 24 नवंबर को मछली पकड़ने वाली तमिलनाडु की नौका ‘मझई मलयी माथा’ में बीमार हो गया। अधिकारियों ने कहा कि जब अखिल बीमार पड़ गया तो नाव पर सवार साथी मछुआरों ने वीएचएफ वायरलेस संचार प्रणाली के माध्यम से आसपास के क्षेत्र में मछली पकड़ने वाली नौकाओं से संपर्क किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। दो दिन पहले जब मछुआरे की हालत गंभीर हो गई तो उन्होंने वीएचएफ के माध्यम से पास में एक नौका से उनके मालिक को सूचित करने और मत्स्य विभाग के माध्यम से सहायता लेने का अनुरोध किया।

लक्षद्वीप मत्स्य विभाग के अधिकारियों को तमिलनाडु में अपने समकक्षों से एक संदेश मिला तो द्वीप में भारतीय तटरक्षक जिला मुख्यालय को सूचित किया गया तथा खोज और बचाव अभियान के लिए एक जहाज भेजा गया।

तटरक्षक जहाज ने मछली पकड़ने वाली नौका को सुहेली द्वीप के दक्षिण पश्चिम में 14 समुद्री मील के आसपास देखा। बीमार अखिल और उसके भाई प्रकाश जहाज पर सवार हुए और कवरत्ती के लिए रवाना हुए। कवरत्ती में तटीय पुलिस की सहायता से लक्षद्वीप मत्स्य विभाग ने मछुआरे को सहां इंदिरा गांधी अस्पताल में भर्ती कराया।

भाषा सुरभि शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)