मकान मालिक- किराएदारों के लिए आदर्श किराया कानून को स्वीकृति, खाली पड़े फ्लैट की हो सकेगी बुकिंग ! | Landlord - Approval of ideal rent law for tenants Booking of an empty flat can be done!

मकान मालिक- किराएदारों के लिए आदर्श किराया कानून को स्वीकृति, खाली पड़े फ्लैट की हो सकेगी बुकिंग !

मकान मालिक- किराएदारों के लिए आदर्श किराया कानून को स्वीकृति, खाली पड़े फ्लैट की हो सकेगी बुकिंग !

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : August 27, 2020/8:27 am IST

नई दिल्ली । केंद्र सरकार जल्द ही आदर्श किराया कानून को स्वीकृति दे सकती है। इस कानून के लागू होने के बाद किराएदार और मकान मालिक, दोनों नियमों से बंध जाएंगे।

ये भी पढ़ें- बंटवारा कराने मांगी थी 1 लाख की रिश्वत, लोकायुक्त ने पटवारी को रंगे…

आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के मुताबिक आने वाले कुछ समय में कानून को स्वीकृति के बाद इसे प्रदेशों और केंद्रशासित राज्यों को भेजा जाएगा, ताकि राज्य इसके आधार पर अपने राज्यों में कानून बनाकर उसे अमल में ला सकें। एक अनुमान के मुताबिक राज्य सरकारों के द्वारा अगले एक वर्ष में आवश्यक कानून पारित करा लिये जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें- विधानसभा में कोरोना की गूंज, विपक्ष का स्थगन प्रस्ताव स्वीकार, धान …

सचिव ने कहा कि विभिन्न राज्यों में वर्तमान किराया कानून किराएदारों के हितों की रक्षा के हिसाब से बनाये गए हैं। साल 2011 की जनगणना के अनुसार 1.1 करोड़ घर खाली पड़े हैं, क्योंकि लोग उन्हें किराये पर देने से डरते हैं। लेकिन अब हम सुनिश्चित करेंगे कि एक वर्ष के भीतर हर राज्य इस आदर्श कानून को लागू करने के लिये जरूरी प्रावधान करें।

ये भी पढ़ें- CM करेंगे जलशोधन संयंत्र का लोकार्पण, मंडी अधिनियम, मेट्रो रेल कंपन…

उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि इस कानून के लागू होने के बाद खाली फ्लैटों में से 60-80 प्रतिशत किराए के बाजार में आ जायेंगे. ’’ उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट डेवलपर्स अपने नहीं बिक पाए आवासों को किराए के आवास में भी बदल सकते हैं।
ये भी पढ़ें- बंटवारा कराने मांगी थी 1 लाख की रिश्वत, लोकायुक्त ने पटवारी को रंगे…

आपको बता दें कि सरकार ने जुलाई 2019 में आदर्श किराया कानून का मसौदा जारी किया था, जिसमें प्रस्ताव था कि किराए में संशोधन करने से तीन महीने पहले भूस्वामियों को लिखित में नोटिस देना होगा।