ग्रेनेड हमले में जान गंवाने वाले रंजीत सिंह का राजौरी में अंतिम संस्कार |

ग्रेनेड हमले में जान गंवाने वाले रंजीत सिंह का राजौरी में अंतिम संस्कार

ग्रेनेड हमले में जान गंवाने वाले रंजीत सिंह का राजौरी में अंतिम संस्कार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : May 18, 2022/8:06 pm IST

जम्मू, 18 मई (भाषा) कश्मीर के बारामूला जिले में शराब की एक दुकान पर ग्रेनेड हमले में जान गंवाने वाले रंजीत सिंह का बुधवार को उनके पैतृक स्थान राजौरी में अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान लोगों ने पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के खिलाफ प्रदर्शन भी किया।

पुलिस ने कहा कि बुर्का पहने एक आतंकवादी बारामूला में हाल में खुली शराब की दुकान पर मंगलवार रात पहुंचा और खिड़की से भीतर एक ग्रेनेड गिरा दिया। इससे एक विस्फोट हुआ जिसमें सिंह की मौत हो गई और तीन अन्य कर्मचारी घायल हो गए।

घायल अन्य कर्मचारियों की पहचान कठुआ के बिलावर निवासी गोवर्धन सिंह, रवि कुमार और राजौरी के कांगड़ा निवासी गोविंद सिंह के रूप में हुई है। आज सुबह रंजीत सिंह का पार्थिव शरीर जैसे ही बकरा क्षेत्र स्थित उनके घर लाया गया, वहां सैकड़ों की संख्या में लोग दुख जताने के लिए एकत्रित हो गए।

प्रदर्शनकारियों ने रंजीत सिंह के शव को राजमार्ग पर रखकर उसे अवरुद्ध कर दिया और पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवादियों के खिलाफ नारेबाजी की तथा कश्मीर में हिंदुओं की हत्या समाप्त करने की मांग की। हालांकि बाद में जिले के आला अधिकारियों के हस्तक्षेप से सिंह का अंतिम संस्कार किया गया।

प्रदर्शनकारियों ने मृतक के परिवार को 25 लाख रुपये मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की मांग की।

सिंह के एक रिश्तेदार सुरजीत सिंह ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि कश्मीर घाटी में हिंदुओं की हत्या का अंत हो। वहां आये दिन हिंदू मारे जा रहे हैं। पहले एक कश्मीरी पंडित को उनके कार्यालय में मारा गया और अब राजौरी के एक डोगरा हिंदू को मार दिया गया। वे कब तक कश्मीर में अल्पसंख्यक हिंदुओं को मारेंगे।’’

उन्होंने कहा कि रंजीत सिंह, बहुत गरीब था और गरीबी रेखा के नीचे आता था, आजीविका के लिए वहां गया था, लेकिन उन्होंने उसे ‘‘एक हिंदू होने’’ के लिए मार डाला।

सेना के पूर्व कैप्टन हेम राज ने कहा, ‘‘उप राज्यपाल को अपने परिवार के लिए 25 लाख रुपये मुआवजे और उसके परिजन को सरकारी नौकरी देने की घोषणा करनी चाहिए। हम उसके लिए लड़ना जारी रखेंगे।’’

रंजीत सिंह के अंतिम संस्कार में शामिल हुए जम्मू-कश्मीर भाजपा प्रमुख रवींद्र रैना ने कहा कि लक्षित हत्याएं कश्मीर को निशाना बनाने के लिए पाकिस्तान की बुरी साजिश है और पड़ोसी देश ने हमेशा कश्मीरी लोगों का खून बहाया है।

जम्मू में, बजरंग दल, शिवसेना, डोगरा फ्रंट और विहिप ने पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया और कश्मीर में हिंदुओं की चुनिंदा हत्याओं के लिए आतंकवादियों को दोषी ठहराया। पाकिस्तान विरोधी और आतंकवाद विरोधी नारों के बीच उन्होंने पाकिस्तान का पुतला भी फूंका।

भाषा अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers