लोकसभा चुनाव: तमिलनाडु में 72.09 प्रतिशत मतदान |

लोकसभा चुनाव: तमिलनाडु में 72.09 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव: तमिलनाडु में 72.09 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  April 19, 2024 / 10:43 PM IST, Published Date : April 19, 2024/10:43 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

चेन्नई, 19 अप्रैल (भाषा) तमिलनाडु में शुक्रवार को एक ही चरण में सभी 39 लोकसभा सीट के लिए हुए मतदान में 72.09 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया और इस दौरान कोई बड़ी अप्रिय घटना नहीं हुई।

राज्य में 68,321 मतदान केंद्रों पर स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए करीब 1.3 लाख पुलिसकर्मियों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 190 कंपनियों को तैनात किया गया था। इसी के साथ 3,32,233 चुनाव कर्मी तैनात किए गए।

पिछले लोकसभा चुनावों में तमिलनाडु में 72.44 प्रतिशत मतदान हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी की एकमात्र सीट के लिए संपन्न मतदान में 77.86 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार ए नमस्सिवायम का मुकाबला कांग्रेस के मौजूदा सांसद वी वैथिलिंगम से है।

पुडुचेरी में 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में 81.25 प्रतिशत मतदान हुआ था।

तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सत्यब्रत साहू ने बताया कि कुछ मामूली घटनाओं को छोड़कर राज्य में मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई।

अधिकारियों ने संकेत दिया कि मतदान प्रतिशत में कुछ मामूली बदलाव हो सकता है, क्योंकि मतदान केंद्रों पर शाम छह बजे की समय सीमा से पहले आने वाले मतदाताओं को बाद में भी मतदान करने की अनुमति दी गई।

कुछ जगहों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में खराबी की खबरें आईं, लेकिन उन्हें ठीक कर लिया गया।

मुकाबला मोटे तौर पर त्रिकोणीय है जिसमें सत्तारूढ़ द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) द्रमुक, ऑल इंडिया अन्ना मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) और भाजपा अपने-अपने गठबंधनों का नेतृत्व कर रहे हैं।

राज्य में सुबह सात बजे मतदान प्रक्रिया तेजी से शुरू हुई और दोपहर तक कुछ समय के लिए धीमी गति से चली और बाद में मतदान समाप्त होने तक इसमें एक बार फिर तेजी रही।

उत्तरी तमिलनाडु के कल्लाकुरिची में सबसे अधिक 75.67 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि चेन्नई मध्य सीट पर सबसे कम 67.35 प्रतिशत। इस सीट पर द्रमुक के दयानिधि मारन, भाजपा के विनोज पी सेल्वम और अन्नाद्रमुक के सहयोगी डीएमडीके के पार्थसारथी प्रमुख उम्मीदवार हैं।

कोयंबटूर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. अन्नामलाई को द्रमुक के गणपति राजकुमार, अन्नाद्रमुक के सिंगाई जी रामचंद्रन और नाम तमिलर काची (एनटीके) के कलामणि जगनाथन से तीन-तरफा चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। यहां पर 71.17 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

अन्नामलाई ने दावा किया कि लगभग एक लाख मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में नहीं पाए गए और उचित कार्रवाई की मांग की गयी।

चेन्नई दक्षिण सीट पर भाजपा की तमिलिसाई सौंदरराजन अपनी किस्मत आजमा रही हैं। यहां 67.82 प्रतिशत मतदान हुआ। द्रमुक के तमिजाची थंगापांडियन और अन्नाद्रमुक के जे जयवर्धन से यहां उनका मुकाबला है।

धर्मपुरी 75.44 प्रतिशत के साथ दूसरा सबसे अधिक मतदान दर्ज करने वाली सीट रही। यहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में सहयोगी पीएमके की सौम्या अंबुमणि का मुकाबला द्रमुक के ए. मणि और अन्नाद्रमुक के आर. अशोकन से है।

मयिलादुथुराई के महथनपुरम बूथ सहित कई स्थानों पर मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम गायब होने की कुछ शिकायतें मिली। साहू ने कहा कि इस मामले पर गौर किया जाएगा और लोगों से अपील की गई है कि वे मतदाता सूची का मसौदा प्रकाशित होने की जांच करें।

उन्होंने कहा कि सेलम में मतदान करने पहुंचे दो बुजुर्ग मतदाताओं की मौत हो गई और इसपर रिपोर्ट तलब की गई है।

भाषा धीरज सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)