लोस चुनाव: अपराह्न तीन बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान |

लोस चुनाव: अपराह्न तीन बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान

लोस चुनाव: अपराह्न तीन बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान

:   Modified Date:  April 26, 2024 / 06:19 PM IST, Published Date : April 26, 2024/6:19 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

नयी दिल्ली, 26 अप्रैल (भाषा) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 88 संसदीय सीटों पर शुक्रवार को अपराह्न तीन बजे तक 50 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। इस चरण में कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अभिनेता अरुण गोविल और फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी प्रमुख उम्मीदवार हैं।

केरल और पश्चिम बंगाल में कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी और फर्जी मतदान की खबरें भी मिली हैं।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में कांग्रेस नेता शशि थरूर, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर, अभिनेता अरुण गोविल, कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी शामिल हैं, वहीं भाजपा सांसद हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत तीसरी बार संसद में पहुंचने की कोशिश में मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश के मथुरा, राजस्थान के बांसवाड़ा और महाराष्ट्र के परभाणी में कुछ गांवों के मतदाताओं ने विभिन्न मुद्दों को लेकर मतदान का बहिष्कार किया।

निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार सर्वाधिक मतदान त्रिपुरा में दर्ज किया गया है जहां अपराह्न तीन बजे तक 68.92 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, वहीं महाराष्ट्र में सबसे कम 43.01 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा, ‘‘दूसरे चरण में अपराह्न तीन बजे तक लगभग 50.25 प्रतिशत मतदान हुआ।’’

केरल की सभी 20 सीट, कर्नाटक की 28 में से 14 सीट, राजस्थान की 13 सीट, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की 8-8 सीट, मध्य प्रदेश की 6 सीट, असम और बिहार की 5-5 सीट, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की 3-3 सीट तथा मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर की 1-1 सीट पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है।

केरल में अब तक 51.64 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। हालांकि, राज्य में कुछ मतदान बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी की खबरें भी आयी हैं।

राज्य में मतदान के दौरान तीन बुजुर्ग मतदाताओं और एक मतदान एजेंट की मृत्यु की खबर है। पलक्कड, अलप्पुझा और मलप्पुरम में वोट डालने के बाद एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई, वहीं कोझिकोड में एक मतदान केंद्र पर बेहोश हो गए एक एजेंट की बाद में मृत्यु हो गई।

त्रिपुरा पूर्व लोकसभा सीट पर अपराह्न तीन बजे तक 68.92 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि कुछ बूथ से शिकायतें मिल रही थीं लेकिन उन पर तत्काल कार्रवाई की गई।

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में चुनाव ड्यूटी पर तैनात मध्य प्रदेश विशेष सशस्त्र बल के एक जवान ने कथित तौर पर अपनी ‘सर्विस राइफल’ से गोली मारकर आत्महत्या कर ली। राज्य में नक्सल प्रभावित तीन लोकसभा क्षेत्रों में तीन बजे तक 63.92 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

कांकेर सीट पर बालोद जिले के सिवनी गांव में एक मतदान केंद्र को शादी के ‘मंडप’ की तरह सजाया गया था जहां परंपरागत वैवाहिक रीति-रिवाजों को प्रस्तुत किया गया।

मध्य प्रदेश में छह लोकसभा सीटों पर करीब 46.68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

असम में पांच संसदीय क्षेत्रों में करीब 60.32 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कड़ी सुरक्षा के बीच मणिपुर में तीन बजे तक 68.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

कर्नाटक में 14 लोकसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक मतदान दक्षिण कन्नड में 58.76 प्रतिशत रहा जबकि सबसे कम 40.10 फीसदी मतदान बेंगलुरु सेंट्रल पर दर्ज किया गया।

बेंगलुरू के एक निजी अस्पताल ने 41 रोगियों को मतदान कराने में मदद प्रदान की।

महाराष्ट्र में आठ संसदीय क्षेत्रों में तीन बजे तक 43.01 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। राजस्थान में 13 लोकसभा सीट और एक विधानसभा सीट पर लगभग 50.27 प्रतिशत मतदान हुआ है।

उत्तर प्रदेश में आठ संसदीय क्षेत्रों में तीन बजे तक औसत 44.13 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

बिहार में पांच लोकसभा सीटों पर 93 लाख पात्र मतदाताओं में से 44.24 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। पश्चिम बंगाल में 60.60 और जम्मू कश्मीर में 57.76 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

भाषा वैभव नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers