लंपी रोग : हरसिमरत कौर ने मरने वाले हर पशु के लिए 50 हजार का मुआवजा देने की मांग की |

लंपी रोग : हरसिमरत कौर ने मरने वाले हर पशु के लिए 50 हजार का मुआवजा देने की मांग की

लंपी रोग : हरसिमरत कौर ने मरने वाले हर पशु के लिए 50 हजार का मुआवजा देने की मांग की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : August 16, 2022/12:13 pm IST

चंडीगढ़, 16 अगस्त (भाषा) पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मंगलवार को कहा कि पंजाब सरकार को लंपी त्वचा रोग से मरने वाले हर पशु के लिए डेयरी किसानों को कम से कम पचास हजार रुपये का मुआवजा देना चाहिए।

बठिंडा से शिरोमणि अकाली दल की सांसद ने केंद्रीय पशु पालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला से आग्रह किया कि पशुओं की प्रभावी निगरानी और टीकाकरण के लिए केंद्र की ओर से दल पंजाब भेजे जाएं। बादल ने पंजाब की आम आदमी पार्टी की सरकार पर आरोप लगाया कि सैकड़ों मवेशियों की मौत हो गई और हजारों बीमारी से पीड़ित हैं लेकिन राज्य सरकार ने आवश्यक कदम नहीं उठाए।

पशुपालन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, पंजाब में लंपी त्वचा रोग की चपेट में आकर अब तक 2,100 से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है और 60 हजार से ज्यादा मवेशी प्रभावित हैं। बादल ने ट्वीट किया, “पंजाब में लंपी त्वचा रोग से पशुओं की जान जा रही है। सैकड़ों मवेशियों की मौत हो चुकी है और इस महामारी से हजारों संक्रमित हैं। इससे किसानों और डेयरी मालिकों का बड़ा आर्थिक नुकसान हो रहा है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने आवश्यक कदम नहीं उठाये।”

उन्होंने कहा, “मैं केंद्रीय पशुलपालन मंत्री पी रुपाला से अनुरोध करती हूं कि मवेशियों के टीकाकरण और प्रभावी निगरानी के लिए केंद्र सरकार की टीमों को भेजा जाए। मुख्यमंत्री भगवंत मान को प्रति पशु न्यूनतम पचास हजार रुपये मुआवजा देना चाहिए।”

भाषा यश प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers