मध्य प्रदेश: पन्ना अभयारण्य में बाघिन मृत पाई गई, नौ दिन में मिला पांचवां शव | Madhya Pradesh: Tigress found dead in Panna Sanctuary, fifth body found in nine days

मध्य प्रदेश: पन्ना अभयारण्य में बाघिन मृत पाई गई, नौ दिन में मिला पांचवां शव

मध्य प्रदेश: पन्ना अभयारण्य में बाघिन मृत पाई गई, नौ दिन में मिला पांचवां शव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : May 16, 2021/8:42 am IST

पन्ना (मप्र), 16 मई (भाषा) मध्य प्रदेश के पन्ना बाघ अभयारण्य में छह वर्षीय एक बाघिन का शव मिला है। राज्य में पिछले नौ दिन में पांच बाघ, बाघिन एवं बाघ शावकों की मौत हुई है।

पन्ना बाघ अभयारण्य के क्षेत्र संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने रविवार को ‘भाषा’ को बताया, ‘‘पन्ना बाघ अभयारण्य के गहरीघाट परिक्षेत्र के बीट कोनी में कोनी नाला में बाघिन पी-213 (32) शनिवार को मृत पाई गई।’’

उन्होंने कहा कि इस बाघिन के पैर में सूजन होने की जानकारी उन्हें 12 मई को मिली थी। जानकारी मिलने पर दूसरे ही दिन से उसका इलाज शुरू करा दिया गया था।

शर्मा ने बताया कि वन्यप्राणी चिकित्सक ने 13 एवं 14 मई को बाघिन का उपचार किया, जिससे इस बाघिन के पैर की सूजन कम हुई तथा उसने लंगड़ाना भी बंद कर दिया, लेकिन अज्ञात कारणों के चलते शनिवार को उसकी मौत हो गई।

उन्होंने कहा कि बाघिन की मौत कैसे और किस बीमारी के कारण हुई, इस संबंध में अभी कुछ भी बता पाना संभव नहीं है।

शर्मा ने बताया कि मृत बाघिन के विसरा आदि के नमूने लिए गये हैं, जिसकी जांच उपरांत उसकी मौत का सही कारण स्पष्ट हो सकेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मौत का कारण प्रथम दृष्ट्या प्राकृतिक प्रतीत होता है।’’

शर्मा ने बताया कि बाघिन के शव का पोस्टमार्टम किया गया है और बाघिन के शरीर में कहीं किसी भी प्रकार की चोट के निशान भी नहीं पाए गए।

इस बाघिन की मौत से एक दिन पहले शुक्रवार को प्रदेश के बांधवगढ़ बाघ अभयारण्य के बफर जोन में एक बाघ का शव क्षत-विक्षत हालत में मिला था। प्रदेश के बैतूल जिले में 11 मई को करीब एक साल के बाघ शावक का शव रेल की पटरियों के पास मिला था। कान्हा बाघ अभयारण्य के भैंसाघाट रेंज में आठ मई को 13 साल के एक बाघ का शव मिला था और सात मई को प्रदेश के बालाघाट जिले के वारासिवनी वन परियोजना अंतर्गत ग्राम खडगपुर अंसेरा के वन में नहर किनारे करीब डेढ़-दो साल का एक बाघ मृत पाया गया था।

भाषा सं रावत प्रशांत सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)