मनोज सिन्हा ने डोगरी भाषा की लेखिका पद्मा सचदेव के निधन पर दुख व्यक्त किया |

मनोज सिन्हा ने डोगरी भाषा की लेखिका पद्मा सचदेव के निधन पर दुख व्यक्त किया

मनोज सिन्हा ने डोगरी भाषा की लेखिका पद्मा सचदेव के निधन पर दुख व्यक्त किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : August 4, 2021/7:33 pm IST

जम्मू, चार अगस्त (भाषा) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने डोगरी भाषा की जानी-मानी लेखिका एवं पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित पद्मा सचदेव के निधन पर बुधवार को दुख व्यक्त किया। सचदेव का आज मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 81 वर्ष की थीं।

उपराज्यपाल ने ट्वीट किया, ‘‘जम्मू-कश्मीर की प्रसिद्ध लेखिका, कवयित्री एवं उपन्यासकार और पद्मश्री से सम्मानित पद्मा सचदेव जी के निधन के बारे में जानकर दुख हुआ। उन्होंने डोगरी और हिंदी साहित्य में समृद्ध योगदान दिया। शोकसंतप्त परिवार के सदस्यों, शुभचिंतकों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।’’

वहीं, जम्मू कश्मीर कला, संस्कृति एवं भाषा अकादमी ने सचदेव के निधन पर शोक सभा आयोजित की और दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी।

इस बीच, अपनी पार्टी के प्रांतीय अध्यक्ष मनजीत सिंह ने भी डोगरी भाषा की पहली महिला कवयित्री के निधन पर दुख जताया। उन्होंने अपने शोक संदेश में कहा कि सचदेव का निधन समाज और विशेष रूप से साहित्य जगत के लिए एक बड़ी क्षति है।

सिंह ने कहा, ‘‘साहित्य, डोगरी भाषा, कथा साहित्य, लघु कथाएं, गीत लेखन और भाषा के प्रचार-प्रसार में उनका योगदान अतुलनीय था।’’

उन्होंने कहा कि सचदेव के निधन ने साहित्य जगत में एक शून्य उत्पन्न हो गया है जिसे भरा नहीं जा सकता।

भाषा अमित नेत्रपाल

नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)