Weather latest Update

जाते-जाते कहर बरपाएगी ठंड, तापमान में उतार चढ़ाव जारी, 10 राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आपके राज्य का हाल

Weather latest Update 10 राज्यों में 9 फरवरी तक बारिश, हिमाचल सहित 5 राज्यों में बर्फबारी, सर्द हवा कोहरे का असर, चक्रवाती परिसंचरण-WD सक्रिय

Edited By :   Modified Date:  February 5, 2023 / 07:19 PM IST, Published Date : February 5, 2023/7:19 pm IST

Weather latest Update: नई दिल्ली। इन दिनों पूरे देश में मौसम में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। उत्तर भारत में जहां दिन के तापमान में बढ़ोतरी होगी। वही रात में तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। सर्द हवा का दौर देखने को मिल सकता है। बिहार उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित हरियाणा, राजस्थान में रात को ठंड बढ़ने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही मौसम प्रणाली सक्रिय हो रही है। जिसके कारण मौसम में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे।

भारी बारिश का पूर्वानुमान

Weather latest Update: पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से पर्वतों पर मध्यम हिमपात जारी रहेगी जबकि दक्षिणी और पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इसके अलावा कई राज्य में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वोत्तर राज्य में ट्रफ की स्थिति निर्मित है जबकि दक्षिण भारत के राज्यों में डिप्रेशन निर्मित है। वही वेलमार्क लो प्रेशर एरिया में बदल जाने के साथ ही डिप्रेशन के कारण दक्षिणी राज्य में बारिश का कहर जारी रहेगा।

राजधानी दिल्ली में हल्की ठंड

Weather latest Update: राजधानी दिल्ली में एक तरफ जहां दिन में कड़ी धूप देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ रात में तापमान में गिरावट का सिलसिला भी जारी है। तेज धूप निकलने के कारण मौसम में नमी कम हो रही है। तापमान बढ़ने लगा है। हालांकि न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है। सर्द हवा का झोंका शाम होते ही लोगों को परेशान कर रहा है। 4 फरवरी तक मौसम में गर्माहट अधिक रहेगी। हालांकि मध्यम स्तर की हवा चलने के कारण हल्की ठंड महसूस होगी। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि रविवार को आसमान साफ रहेगा तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गई है। मौसम प्रणाली का असर देखने को नहीं मिलेगा। वहीं दिल्ली एनसीआर में तापमान में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा।

उत्तर प्रदेश में भी मौसम में बदलाव

Weather latest Update: इसके अलावा उत्तर प्रदेश में भी मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। एक तरफ जहां सुबह कोहरा देखने को मिल रहा है। वहीं 2 से 3 दिनों के विस्थापन में और अधिक गिरावट देखी जाएगी। हालांकि सोमवार को भी तापमान में को विशेष परिवर्तन नहीं होना है। विभाग ने न्यूनतम तापमान में वृद्धि का पूर्वानुमान जारी किया गया है। वहीं रात का तापमान बढ़कर 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कुछ हिस्से में सर्द हवा का झोंका लोगों को परेशान कर सकता है। हालांकि उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना नहीं हैं।

बिहार झारखंड में तापमान में गिरावट

Weather latest Update: दक्षिणी राज्य में हो रही बारिश का असर बिहार झारखंड सहित बंगाल आदि राज्यों पर देखने को मिल रहा है। पटना से में 16 जिलों में तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। बिहार में एक बार फिर से ठंड बढ़ने की संभावना जताई गई है और 40 घंटे तक बिहार में कोहरे का पूर्वानुमान जारी किया गया है। 20 जिलों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। इसका कारण पश्चिमी विक्षोभ का आगे बढ़ना बताया जा रहा है। अगले 4 दिनों तक उत्तर भारत के जिलों में आसमान साफ रहेगा। मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया गया है। न्यूनतम तापमान 10 से 13 डिग्री तक हो सकता है। जबकि अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

दक्षिणी राज्य में बारिश की चेतावनी

Weather latest Update: श्रीलंका के पश्चिमी तट पर बीते दिनों डिप्रेशन में बदलाव हो गया है। जिसके लो मार्के प्रेशर एरिया में बदलने के कारण इस के कमजोर होने की संभावना जताई गई है। पुडुचेरी, तमिलनाडु, केरल में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं तमिलनाडु में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

पर्वतीय राज्य में बर्फबारी

Weather latest Update: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से रविवार और सोमवार को हिमालई इलाकों में बारिश और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। जम्मू कश्मीर के अलावा गिलगित बालटिस्तान मुजफ्फराबाद उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ ऐसे में मध्यम बर्फबारी सहित निचले इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। हालांकि जम्मू-कश्मीर और से सटे लद्दाख के हिस्से में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखेगा। 7 फरवरी तक क्षेत्रों में मौसमी बदलाव दिखेंगे। क्षेत्रों में बर्फबारी सहित बूंदाबांदी भी देखने को मिल सकती है। 3 दिन तक बर्फबारी का संचयन अभी 30 -60 मीटर तक रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम प्रणाली

– अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ व्यापक बारिश की संभावना है।
– अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में छिटपुट हिमपात/बारिश की उम्मीद है।
– केरल – माहे में गरज के साथ बारिश की उम्मीद है।
– बिजली गिरने की संभावना के साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में छिटपुट बारिश की संभावना है।
– सिक्किम, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हिमपात/बारिश हो सकती है।
– अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में एक-दो जगहों पर हिमपात/बारिश हो सकती है।
– तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें- घोड़ी नहीं इस भारी भरकम वाहन पर सवार होकर मंडप में पहुंचा दुल्हा, देखकर सभी रह गए दंग

ये भी पढ़ें- ‘हमारे शिक्षक हमें लौटा दीजिए मुख्यमंत्री जी’, सोशल मीडिया पर छात्राओं का वीडियो वायरल

ये भी पढ़ें- अब हवाई जहाज से होगा तीर्थ दर्शन, सीएम ने किया बड़ा ऐलान, जानें कब से होगी शुरू

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers