कोविड-19 प्रबंधन, कानून-व्यवस्था पर केरल की एलडीएफ सरकार पर बरसे नड्डा |

कोविड-19 प्रबंधन, कानून-व्यवस्था पर केरल की एलडीएफ सरकार पर बरसे नड्डा

कोविड-19 प्रबंधन, कानून-व्यवस्था पर केरल की एलडीएफ सरकार पर बरसे नड्डा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : August 17, 2021/5:58 pm IST

कोझिकोड, 17 अगस्त (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कोविड-19 प्रबंधन और कानून व व्यवस्था की स्थिति को लेकर मंगलवार को केरल की वाम लोकतांत्रिक मोर्चे (एलडीएफ) की सरकार को खरी-खरी सुनाई और कहा कि इसके लिए उसकी राजनीतिक उदासीनता जिम्मेदार है।

कोझिकोड में पार्टी के जिला कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद नड्डा ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए अपने संबोधन के दौरान राजधानी दिल्ली में नौ साल की एक बलात्कार पीड़िता दलित बच्ची के माता-पिता की तस्वीर ट्विटर पर साझा करने के लिए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को आड़े हाथों लिया और उनके इस आचरण को ‘‘ओछी’’ राजनीति का जीता जागता प्रमाण करार दिया।

उन्होंने राहुल गांधी के दो दिवसीय वायनाड़ दौरे पर भी तंज कसा और इसे ‘‘राजनीतिक पर्यटन’’ बताया।

नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की ओर से केरल को की जा रही हर सहायता के बावजूद इस दक्षिणी राज्य को जितना आगे बढ़ना चाहिए था वह नहीं हो सका है।

उन्होंने कोविड प्रबंधन को लेकर केरल सरकार की जमकर आलोचना की और कहा कि वहां की वामपंथी सरकार जिस ‘‘केरल मॉडल’’ की दुहाई दे रही थी वह दरअसल उसके कुप्रबंधन का मॉडल है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज कहां है वह मॉडल? क्या गलती हुई जो औसतन 20 हजार संक्रमण के मामले रोज यहां आ रहे हैं। आज भी एक लाख से अधिक संक्रमण के मामले हैं केरल में। यह कोविड प्रबंधन नहीं हैं बल्कि कुप्रबंधन है। यह केरल मॉडल नहीं है, बल्कि कुप्रबंधन का मॉडल है।’’

उन्होंने दावा किया कि केरल में कोविड-19 की 70 प्रतिशत से अधिक एंटीजन जांच की गई जबकि जांच का सबसे बेहतर तरीका आरटी पीसीआर है। केरल में बढ़ते संक्रमण के मामलों के लिए उन्होंने इसे भी एक कारक बताया।

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड प्रबंधन में सरकार को अतिसक्रिय भूमिका निभानी थी, जो केरल की वामपंथी सरकार ने नहीं निभाई। ’’

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे भाजपा शासित राज्यों के साथ केरल की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि केरल से अधिक आबादी होने के बावजूद इन प्रदेशों ने बेहतर कोविड प्रबंधन किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के हाल ही के केरल दौरे और कोविड प्रबंधन के लिए राज्य सरकार की सराहना करते मीडिया में छपे बयानों पर नड्डा ने कहा कि मंत्री ने अपनी बात अधिकारियों को बताई होगी ना कि पत्रकारों को।

उन्होंने कहा कि मंत्री ने कोई खामी नहीं बताई इसका मतलब यह नहीं है कि खामी थी ही नहीं।

राज्य में कानून व व्यवस्था की स्थिति को लेकर सरकार को आड़े हाथो लेते हुए भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि यहां बलात्कार में मामलों में तेजी आई है, महिलाओं और बच्चों को निशाना बनाया जा रहा है, आतंकी ठिकानों की सक्रियता व उनकी उपस्थिति है और मुख्यमंत्री कार्यालय सोना तस्करी मामले में संलिप्त है।

उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री कार्यालय सोना तस्करी मामले के साये से अभी तक बाहर नहीं आ सकी है।

उन्होंने कहा कि कानून व व्यवस्था की स्थिति इतनी खराब है लेकिन पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है और वह मामलों को राजनीतिक चश्मे से देख रही है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की उदासीनता के चलते राज्य में मौजूद उद्योग धंघे बंद हो रहे हैं और नया कोई उद्योग धंधा लग नहीं रहा है। इसकी वजह से राज्य में रोजगार के अवसर नहीं हैं।

उन्होंने राज्य सरकार पर यह आरोप भी लगाया कि केंद्र सरकार की ओर से विकास के लिए भेजे जा रहे पैसे का उचित इस्तेमाल भी नहीं हो रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार केरल को मुख्यधारा में लाना चाहती है लेकिन राज्य सरकार इसमें रोड़े अटका रही है।

दिल्ली में दलित बच्ची से बलात्कार का उल्लेख करते हुए नड्डा ने कहा कि इस अमानवीय कृत्य की जितनी निंदा की जाए वह कम है, लेकिन इसका राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए था।

ज्ञात हो कि दलित बच्ची की कथित तौर पर दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई थी। राहुल गांधी ने बच्ची के परिजनों से मुलाकात के बाद उनके माता-पिता की तस्वीर ट्विटर पर साझा की थी। भाजपा ने इसे यौन अपराध से बच्चों की सुरक्षा (पॉक्सो) कानून का उल्लंघन करार देते हुए राहुल गांधी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी। बाद में ट्विटर ने राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस नेताओं का ट्विटर अकाउंट बंद (ब्लॉक) कर दिया था।

नड्डा ने कहा, ‘‘संवेदनशीलता नगण्य हो, घमंड भरपूर हो और बेपरवाह जीवन शैली के साथ राजनीति में काम करने की आदत हो तो, ना नियम की चिंता होती है ना कानून की।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हम सब लोग जानते हैं कि बिना परिवार के इजाजत के उनकी तस्वीर सार्वजनिक करना और बाद में झूठ बोलना…आज जब पीड़िता की मां न सब कुछ सार्वजनिक कर दिया है तो यह उनकी (राहुल गांधी) ओछी राजनीति का जीता जागता प्रमाण है।’’

नड्डा ने कहा कि राहुल गांधी का आजकल ‘‘राजनीतिक पर्यटन’’ केरल में चल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे दुख होता कि कुछ लोग राजनीतिक पर्यटक बनकर केरल जाते हैं। अमेठी से हारे तो वायनाड पहुंच गए। लेकिन प्रदेश बदल देने से नीयत और भावनाएं नहीं बदलतीं।’’

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)