जोजिला परियोजना का लगभग आधा काम पूरा होने को है: अधिकारी |

जोजिला परियोजना का लगभग आधा काम पूरा होने को है: अधिकारी

जोजिला परियोजना का लगभग आधा काम पूरा होने को है: अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : March 28, 2022/9:25 pm IST

सोनमर्ग (जम्मू कश्मीर), 28 मार्च (भाषा) रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण जोजिला सुरंग का करीब आधा काम पूरा होने को है क्योंकि सात किलोमीटर लंबी सुरंग की खुदाई पूरी हो चुकी है। यह सुरंग लद्दाख क्षेत्र और देश के बाकी हिस्सों के बीच हर मौसम में संपर्क प्रदान करेगी। यह जानकारी अधिकारियों ने सोमवार को यहां दी।

कार्य निष्पादन एजेंसी मेगा इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड (एमईआईएल) के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘काम युद्ध स्तर पर किया गया है। हमने अब तक 40-45 प्रतिशत सड़क निर्माण और सुरंग का काम पूरा कर लिया है। अब तक 7,002 मीटर की सुरंग खुदाई का काम पूरा हो चुका है।’’

अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर प्रतिष्ठित जोजिला परियोजना पर काम आधे रास्ते पर पहुंचने वाला है।

एक बार पूरा होने के बाद, जोजिला परियोजना एशिया की सबसे लंबी द्वि-दिशात्मक सुरंग होगी जिसमें सुरंग, सड़क, शाफ्ट और पुल शामिल है।

यह परियोजना एक अनूठी बुनियादी ढांचा परियोजना है, जो श्रीनगर और लद्दाख के बीच साल भर का सम्पर्क प्रदान करेगी। अधिकारी ने कहा, ‘‘यह दोनों क्षेत्रों के बीच यात्रा के समय को भी कम करेगी।’’

अधिकारियों ने कहा कि जोजिला परियोजना को इंजीनियरिंग विशेषज्ञता और उन्नत ‘न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड’ (एनएटीएम) के साथ क्रियान्वित किया जा रहा है।

भाषा

अमित दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers