गुजरात में भाजपा सरकार में नये चेहरों का बोलबाला

गुजरात में भाजपा सरकार में नये चेहरों का बोलबाला

Edited By: , September 16, 2021 / 10:07 PM IST

अहमदाबाद, 16 सितंबर (भाषा) गुजरात में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपनी मंत्रिपरिषद में 24 मंत्रियों को शामिल किया जिसमें 10 को कैबिनेट मंत्री बनाया गया । पूर्ववर्ती विजय रूपाणी के विपरीत भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली सरकार में नये चेहरों का बोलबाला है ।

नयी सरकार में 21 सदस्य पहली बार मंत्री बने हैं। मंत्रिपरिषद में नये बनाये गए मंत्रियों में दो महिलाएं हैं । मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल पहली बार विधायक निर्वाचित हुए । इसके साथ ही प्रदेश में भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली मंत्रिपरिषद की संख्या 25 हो गई है ।

गुजरात में भाजपा की नयी सरकार में पूर्ववर्ती विजय रूपाणी नीत सरकार के किसी मंत्री को शामिल नहीं किया गया है ।

कैबिनेट मंत्रियों में राजेन्द्र त्रिवेदी का नाम शामिल हैं जो पूर्ववर्ती विजय रूपाणी सरकार में खेल, युवा और सांस्कृति गतिविधि तथा तीर्थ संबंधी विभाग के राज्य मंत्री थे और 2018 में उन्हें गुजरातत विधानसभा का स्पीकर मनोनित किया गया था ।

जीतू वाघानी पिछले वर्ष तक गुजरात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष थे और उनका स्थान सी आर पाटिल ने लिया । साल 2007 में चुनावी राजनीति की शुरूआत करने वाले वाघानी को भावनगर पश्चिम सीट पर कांग्रेस के वरिष्ष्ठ नेता शक्ति सिंह गोहिल से पराजय का सामना करना पड़ा था । साल 2012 में उन्होंने इस सीट पर जीत दर्ज की और साल 2017 में भी अपना कब्जा बनाये रखा ।

ऋृषिकेश पटेल मेहसाणा में विसनगर सीट से विधायक हैं । वे मेहसाणा में एपीएमसी के अध्यक्ष है तथा उन्होंने मेहसाणा जिला भाजपा अध्यक्ष के रूप में काम किया है ।

पूर्णेश मोदी ने साल 2013 में सूरत पश्चिम सीट पर उपचुनाव में जीत दर्ज की थी और साल 2017 में भी इस सीट पर कब्जा बनाये रखा । पूर्णेश मोदी ने ‘मोदी’ उपनाम पर टिप्पणी को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मुकदमा दायर किया था ।

राघवजी पटेल पहले कांग्रेस में थे और उन्होंने 2019 का उपचुनाव जामनगर ग्रामीण सीट से जीता था । वे 2018 में राज्यसभा चुनाव के समय भाजपा में शामिल हो गए थे हालांकि उनके वोट को चुनाव आयोग ने अमान्य करार दिया था जिससे अहमद पटेल (दिवंगत) को जीत हासिल हो सकी ।

किरीट सिंह राणा लिम्बडी सीट से विधायक हैं और वे भाजपा की दो सरकारों में मंत्री रहे थे।

नरेश पटेल नवसारी सीट से विधायक हैं जो अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित है। वे पहली बार विधायक बने हैं ।

प्रदीप परमार अहमदाबाद के असार्वा सीट सुरक्षित सीट से विधायक हैं । वे पहली बार विधायक हैं और बूथ स्तर से काम करके यहां पहुंचे हैं ।

अर्जुन सिंह चौहान माहेमदाबा सीट से विधायक हैं तथा भूपेंद्र पटेल सरकार में युवा चेहरों में एक हैं ।

कानु देसाई वलसाड जिले के पारदी सीट से विधायक हैं । वे दो बार विधायक चुने गए हैं ।

इसके अलावा हर्ष सांघवी गुजरात में भाजपा सरकार में नया चेहरा है । 36 वर्षीय सांघवी सूरत शहर के माजुरा सीट से दो बार के विधायक हैं ।

भाषा दीपक दीपक उमा

उमा