सीजीएचएस आईडी को ‘आभा’ से जोड़ने के पीछे कोई गलत मकसद नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय |

सीजीएचएस आईडी को ‘आभा’ से जोड़ने के पीछे कोई गलत मकसद नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

सीजीएचएस आईडी को ‘आभा’ से जोड़ने के पीछे कोई गलत मकसद नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

:   Modified Date:  April 16, 2024 / 08:58 PM IST, Published Date : April 16, 2024/8:58 pm IST

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (भाषा) स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) लाभार्थियों के पहचान पत्र (आईडी) को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता (आभा) संख्या से जोड़ने के पीछे सरकार का कोई गलत मकसद नहीं है।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘आभा पैसे पर नजर रखने का सरकार का कोई गोपनीय तरीका नहीं है। वास्तविकता यह है कि इसे सरकार की किसी मौद्रिक या राजकोषीय योजना से नहीं जोड़ा गया है। इसे प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य (आरसीएच), गैर-संचारी रोग (एनसीडी), निक्षय, यू-विन (सार्वभौमिक-टीकाकरण), ई-संजीवनी (टेलीपरामर्श), पीएमजेएवाई (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना), पोषण (आंगनवाड़ी) इत्यादि जैसे सरकारी स्वास्थ्य कार्यक्रमों में शुरू किया जा रहा है।’’

उसने कहा कि सीजीएचएस रिकॉर्ड को ‘आभा’ संख्याओं से जोड़ने के हालिया कदम को लेकर बहुत सी गलत सूचनाएं फैलाई जा रही हैं। उसने स्पष्ट किया कि ‘आभा’ ‘आधार’ पर आधारित एक विशिष्ट स्वास्थ्य आईडी है।

मंत्रालय ने कहा कि ‘आभा’ की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि ‘आधार’ विवरण को आधार वॉल्ट और अन्य सुरक्षा प्रणालियों को लागू किए बिना प्रणालियों पर सहेजा नहीं जा सकता।

उसने कहा, ‘‘सरकार का कुछ छिपाने का कोई गोपनीय उद्देश्य नहीं है और न ही उसे ऐसा करने की आवश्यकता है। अंततः ‘आभा’ प्रत्येक स्वास्थ्य केंद्र में सभी भारतीय नागरिकों पर लागू होगा।’’

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह पहल सीजीएचएस लाभार्थियों को अपने मोबाइल फोन पर अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच बनाने में मदद करेगी, जिससे बार-बार जांच कराने पर खर्च होने वाले पैसे की बचत होगी।

बयान के मुताबिक, जिस भी स्थान पर स्वास्थ्य रिकॉर्ड बनाया जा रहा है, वहां ‘आभा’ को लागू किया जा रहा है।

इसमें कहा गया है कि चार धाम यात्रा के दौरान जांच, महाकुंभ के दौरान जांच, यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) और अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए चिकित्सकीय जांच, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए चिकित्सकीय जांच आदि के दौरान इसका लाभ उठाया जा सकता है।

मंत्रालय ने ‘आभा’ संख्या को सीजीएचएस आईडी से जोड़ने की समय सीमा भी बढ़ा दी है। इसे 30 जून, 2024 से चार महीने तक सीजीएचएस आईडी से जोड़ा जा सकता है।

ज्ञापन में कहा गया है कि ‘आभा’ नंबर सृजित करने की अवधि 90 दिन बढ़ाई गई है जो 30 जून से लागू होगी।

भाषा सिम्मी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)