मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का फर्जी वीडियो साझा करने के आरोप में नोएडा निवासी गिरफ्तार |

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का फर्जी वीडियो साझा करने के आरोप में नोएडा निवासी गिरफ्तार

मुख्यमंत्री आदित्यनाथ का फर्जी वीडियो साझा करने के आरोप में नोएडा निवासी गिरफ्तार

:   Modified Date:  May 2, 2024 / 01:58 PM IST, Published Date : May 2, 2024/1:58 pm IST

नोएडा, दो मई (भाषा) उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ने कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) से बना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का “फर्जी” वीडियो साझा करने आरोप में यहां एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (उत्तर प्रदेश एसटीएफ) और एडीजी (कानून एवं व्यवस्था) अमिताभ यश ने कहा कि वीडियो भ्रामक तथ्य फैलाने, राष्ट्रविरोधी तत्वों को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था।

एडीजीपी यश ने कहा, “एक मई को, एआई से बना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का फर्जी वीडियो ‘एक्स’ हैंडल पर पोस्ट किए जाने के बाद वायरल हो गया। वीडियो भ्रामक तथ्य फैलाने, राष्ट्रविरोधी तत्वों को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था।”

उन्होंने कहा कि एसटीएफ की नोएडा इकाई ने मामले की जांच शुरू कर दी है और नोएडा साइबर अपराध थाने में भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

यश ने कहा, ‘बृहस्पतिवार को आरोपी श्याम किशोर गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया और नोएडा के स्थानीय साइबर अपराध थाने में कानूनी कार्रवाई की जा रही है।’

उन्होंने कहा कि गुप्ता नोएडा का निवासी है और अपने ‘एक्स’ प्रोफाइल पर रेहड़ी-पटरी कल्याण संघ का अध्यक्ष होने का दावा करता है।

भाषा जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)