उत्तर पश्चिम रेलवे ने रिकॉर्ड 680 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण पूरा किया |

उत्तर पश्चिम रेलवे ने रिकॉर्ड 680 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण पूरा किया

उत्तर पश्चिम रेलवे ने रिकॉर्ड 680 किलोमीटर रेलमार्ग का विद्युतीकरण पूरा किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : April 2, 2022/5:44 pm IST

जयपुर, दो अप्रैल (भाषा) उत्तर पश्चिम रेलवे ने वर्ष 2021-22 में पर्यावरण अनूकुल रेल संचालन के लिये रिकॉर्ड 680 किलोमीटर लंबे रेलमार्गों का विद्युतीकरण किया है।

एक सरकारी बयान के अनुसार वर्ष 2021-22 में विद्युतीकरण कार्य पूर्ण करने में उत्तर पश्चिम रेलवे ने दक्षिण मध्य रेलवे के बाद दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके साथ ही उत्तर पश्चिम रेलवे के अंतर्गत आने वाले कुल 2,864 किलोमीटर रेल मार्ग का विद्युतीकरण हो गया है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे दिसंबर 2023 तक सभी रेलखंडों को विद्युतीकृत करने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कार्य कर रहा है।

उन्होंने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे अब तक 2,864 किलोमीटर रेल लाइन पर विद्युतीकरण कर चुका है।किरण ने बताया कि उत्तर पश्चिम रेलवे ने वर्ष 2021-22 में 680 किलोमीटर रेल लाइन का विद्युतीकरण किया है जो रेलवे जोन में दूसरा सबसे अधिक मार्ग विद्युतीकृत करने वाला जोन है।

किरण के अनुसार इस वर्ष अजमेर-दौराई, ब्यावर-गुड़िया, मदार-बाईपास-आदर्शनगर, नोहर-हनुमानगढ, चूरू-रतनगढ, रींगस-सीकर-झुझुंनू-लोहारू, मदार-पुष्कर, रतनगढ़-सरदारशहर-बनीसर, हिसार-सूरतपुरा एवं मारवाड-लूनी-जोधपुर रेलखंडों का विद्युतीकरण पूरा हुआ है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल के मारवाड-लूनी व लूनी-जोधपुर रेलखंड के 104 किलोमीटर मार्ग का रिकार्ड समय में विद्युतीकरण किया गया है जिसके बाद जोधपुर का विद्युतीकृत रेललाइन से सम्पर्क स्थापित हो गया है। इन रेलखंडों पर विद्युतीकरण होने से जोधपुर मंडल भी विद्युतीकृत रेल लाइनों वाले मंडलों में शामिल हो गया है।

उत्त र पश्चिम रेलवे पर वर्ष 2021-22 में 47 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन डीजल के बजाय बिजली चालित इंजन से करने की शुरुआत की गई। उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में उत्तर पश्चिम रेलवे की कुल 68 जोड़ी यात्री ट्रेनों को बिजली के इंजन से चलाया जा रहा है।

भाषा कुंज बिहारी धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)