ओडिशा उपचुनाव: धामनगर में अपराह्न एक बजे तक 38.75 प्रतिशत मतदान, झड़पों में दो घायल |

ओडिशा उपचुनाव: धामनगर में अपराह्न एक बजे तक 38.75 प्रतिशत मतदान, झड़पों में दो घायल

ओडिशा उपचुनाव: धामनगर में अपराह्न एक बजे तक 38.75 प्रतिशत मतदान, झड़पों में दो घायल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : November 3, 2022/3:15 pm IST

भुवनेश्वर, तीन नवंबर (भाषा) ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट पर बृहस्पतिवार को उपचुनाव के दौरान अपराह्न एक बजे तक कुल 38.75 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

कड़ी सुरक्षा के बावजूद, रामेश्वरपुर में मतदान केंद्रों 169 और 170 पर बीजू जनता दल (बीजद) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबरें मिली हैं। इन झड़पों में दो लोग घायल हो गए।

स्थानीय पुलिस ने बताया कि एक दल के कार्यकर्ताओं ने मतदान केंद्र से 100 मीटर की दूरी के अंदर प्रतिबंधित क्षेत्र में पोस्टर लगाने की कोशिश की, जिसका दूसरे दल के समर्थकों ने विरोध किया और झड़प शुरू हो गई।

पुलिस ने बताया कि दोनों पक्षों के आरोपों के आधार पर स्थानीय थाने में मामला दर्ज किया गया है और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस सीट पर उपचुनाव के लिए सुबह सात बजे मतदान आरंभ हुआ था। मतदान शुरू होने से पहले ही मतदान केंद्रों के बाहर लोगों की लंबी कतारें देखी गई। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आरंभ हुआ मतदान शाम छह बजे तक जारी रहेगा।

निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘सभी 252 मतदान केंद्रों पर मतदान जारी है।’’

कुल 110 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है और 126 मतदान केंद्रों पर वेबकास्ट की व्यवस्था है।

उन्होंने बताया कि शुरुआत में कुछ ईवीएम में गड़बड़ी आई थी, लेकिन उन्हें तुरंत दुरुस्त कर दिया गया।

अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं को लाने-ले जाने की व्यवस्था की गई है।

इस उपचुनाव में 1.23 लाख पुरुषों और 1.15 लाख महिलाओं समेत कुल 2.38 लाख मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

इस ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र में पिछले चुनावों में लगभग 70 प्रतिशत मतदान हुआ था। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में 72.64 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया था और 2014 में यह आंकड़ा 73.46 प्रतिशत था।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता एवं निवर्तमान विधायक बिष्णु चरण सेठी के इस साल 19 सितंबर को निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है। भाजपा ने सहानुभूति के आधार पर वोट हासिल करने की कोशिश करते हुए सेठी के बेटे सूर्यवंशी सूरज को अपना उम्मीदवार बनाया है।

इस उपचुनाव में पांच उम्मीदवारों के बीच टक्कर होगी, लेकिन सभी की नजरें सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) उम्मीदवार अंबाती दास और पार्टी से बागी नेता एवं निर्दलीय उम्मीदवार राजेंद्र दास के बीच मुकाबले पर टिकी हैं। दास को अंतिम समय पर टिकट नहीं दिया गया। कांग्रेस ने बाबा हरेकृष्ण सेठी और आम आदमी पार्टी (आप) ने अनवर शेख को मैदान में उतारा है।

इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि एक मतदान अधिकारी की बुधवार रात मतदान केंद्र पर पहुंचने से पहले मौत हो गई।

उन्होंने बताया कि पेशे से शिक्षक नटबर मुंडा मतदान केंद्र पर पहुंचने से पहले बीमार पड़ गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस के लोहानी ने कहा कि आयोग शोक संतप्त परिवार को मुआवजे के तौर पर 15 लाख रुपये देगा।

भाषा

सिम्मी पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)