ओडिशा के पक्षी विज्ञानी उदय नारायण देव का निधन |

ओडिशा के पक्षी विज्ञानी उदय नारायण देव का निधन

ओडिशा के पक्षी विज्ञानी उदय नारायण देव का निधन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : February 3, 2022/9:20 pm IST

ब्रह्मपुर (ओडिशा), तीन फरवरी (भाषा) ओडिशा के पूर्व विधायक और प्रसिद्ध पक्षी विज्ञानी उदय नारायण देव का भुवनेश्वर में निधन हो गया। देव के परिवार के लोगों ने बृहस्पतिवार को उनके निधन की जानकारी दी।

देव 86 साल के थे और उनका एक पुत्र है। देव वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे। स्वास्थ्य बिगड़ने पर उन्हें इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार को उन्होंने अंतिम सांस ली।

देव ने चिल्का झील आने वाले पक्षियों के प्रवासन विषय और पक्षियों के विभिन्न पहलुओं पर अध्ययन किया। उन्होंने अपने आवास का नाम ‘विहंग हाउस’ रखा और भुवनेश्वर में पक्षी विज्ञान के लिए एक संस्थान की स्थापना की।

देव ओडिशा के गंजाम जिले की पूर्ववर्ती सनाखेमुंडी रियासत के वंशज थे। वह तत्कालीन मोहना निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार विधानसभा के लिए चुने गए थे। उन्होंने 2,000 से अधिक पक्षियों के बारे में छह खंडों में ‘विहंग संहिता’ समेत कई किताबें लिखीं। देव की किताब ‘विहंग संहिता’ का 21 जनवरी को राज्यपाल गणेशी लाल ने विमोचन किया था।

राज्यपाल ने देव के निधन पर उनके परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत अन्य नेताओं ने भी शोक प्रकट किया है। देव को ‘बर्डमैन ऑफ ओडिशा’ के नाम से भी जाना जाता था। राज्य सरकार ने विभिन्न पक्षियों के संबंध में अनुसंधान, संरक्षण की दिशा में देव के योगदान के लिए उन्हें बीजू पटनायक पुरस्कार से सम्मानित किया था।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers