Omicron in india: ओमिक्रॉन के 20 लक्षण, कितने दिनों तक रहते हैं शरीर में, संक्रमण बढ़ने से पहले हो जाए सावधान

Omicron in india : डेल्टा के मुकाबले संक्रमण ज्यादा खतरनाक साबित नहीं हुआ है। लेकिन तेजी से लोगों को संक्रमण करने का दम है।

: , January 17, 2022 / 12:23 PM IST

नई दिल्ली। Omicron in india :देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने कहर बरपाया है। ओमिक्रॉन के कारण ही कोरोना के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। हालांकि डेल्टा के मुकाबले संक्रमण ज्यादा खतरनाक साबित नहीं हुआ है। लेकिन तेजी से लोगों को संक्रमण करने का दम है।

यह भी पढ़ें:  लाखों खर्च करने के बाद भी रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में शोध का काम पड़ा ठप्प, छात्रों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़

ऐसे में जरूरी है कि ओमिक्रॉन से संक्रमित होने के लक्षणों से आप भली-भांति परिचित हो जाए। बता दें कि ओमिक्रॉन के लक्षणों में कई तरह के बदलाव देखे गए हैं। हर मरीजों में ये लक्षण अलग-अलग तरीके से नजर आते हैं। ऐसे में आज हम आपको 20 लक्षण के बारे में बता रहे हैं जो UK की ZOE कोविड स्टडी में सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें: जनाधार बढ़ाने बूथों पर जाएंगे भाजपा के 20 हजार नेता, हर बूथ पर देंगे 10 घंटे का समय, भोपाल में हुई बैठक में लिया गया फैसला

रिपोर्ट में ओमिक्रॉन के 20 लक्षणों को बताया है। साथ ही यह बताया गया है कि यह लक्षण शरीर में कब से शुरू होकर कब तक बने रहते हैं।

यह भी पढ़ें:  भाजपा पार्षदों ने अपने ही पार्टी के खिलाफ खोला मोर्चा, नगर पंचायत अध्यक्ष के विरोध में उतरे

1.सिरदर्द
2.नाक बहना
3.थकान
4.छींक आना
5.गले में खराश
6.लगातार खांसी
7.कर्कश आवाज
8.ठंड लगना या कंपकंपी
9.बुखार
10.चक्कर आना
11.ब्रेन फॉग
12.सुगंध बदल जाना
13.आंखों में दर्द
14.मांसपेशियों में तेज दर्द
15.भूख ना लगना
16.सुगंध महसूस ना होना
17.छाती में दर्द
18.ग्रंथियों मे सूजन
19.कमजोरी
20.स्किन रैशेज

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में फिर मिले ओमिक्रॉन के 3 नए मरीज, मचा हड़कंप, जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया था सैंपल 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ओमिक्रॉन के मरीजों में संक्रमित होने के 2 से 5 दिनों के बाद लक्षण नजर आते हैं। वहीं ओमिक्रॉन के लक्षण डेल्टा की तुलना में तेज गति से दिखाई देते है और इनका इनक्यूबेशन पीरियड भी कम होता है। ब्रिटिश एपिडेमोलॉजिस्ट टिम स्पेक्टर के अनुसार आमतौर पर जुकाम जैसे लक्षण ओमिक्रॉन के ही होते हैं जो औसतन 5 दिनों तक रहते हैं।