प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य, आरोग्य कार्यक्रम गांवों तक पहुंचे : शाह |

प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य, आरोग्य कार्यक्रम गांवों तक पहुंचे : शाह

प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य, आरोग्य कार्यक्रम गांवों तक पहुंचे : शाह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : May 9, 2022/11:28 pm IST

गुवाहाटी, नौ मई (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के विभिन्न स्वास्थ्य और आरोग्य अभियान सिर्फ शहरी केंद्रों तक ही सीमित नहीं हैं बल्कि देश के ग्रामीण क्षेत्रों तक भी पहुंचे हैं।

शाह ने कहा कि केंद्र ने देश भर में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में भी सुधार किया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान, फिट इंडिया मिशन, जल जीवन मिशन, पोषण योजना (मध्याह्न भोजन) और ‘इंद्रधनुष’ (बच्चों की टीकाकरण योजना) जैसे कार्यक्रम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य देने और उन्हें बीमार पड़ने से बचाने में मदद कर रहे हैं।

शाह ने यहां ‘सुपर-स्पेशियलिटी सेंटर फॉर न्यूरोसाइंस एंड कार्डियोथोरेसिक डिज़ीज़’ का उद्घाटन करने के बाद कहा कि ये अभियान शहर केंद्रित नहीं हैं, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी फैल गए हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आवंटन को पिछले साल के 73,931 करोड़ रुपये के मुकाबले इस साल बढ़ाकर 86,200 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

शाह ने कहा कि आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना ने गरीब लोगों को नया जीवन दिया है।

उन्होंने कहा कि जब कोविड -19 रोधी कोई टीका नहीं था तब दुनिया को संदेह था, “क्या हम इसका उत्पादन कर सकते हैं और जब ऐसा किया गया, तो उन्हें इस बात पर संदेह था कि यह लोगों को कैसे प्रदान किया जाएगा।”

शाह ने कहा, “हमने तकनीक का इस्तेमाल किया और कोविन ऐप के जरिए हम आबादी के एक बड़े हिस्से तक पहुंचने में सफल रहे।”

भाषा

नोमान अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)