राष्ट्रपति 15-21 मई तक कैरेबियाई देशों के दौरे पर जायेंगे, नवोदित क्रिकेटरों को तोहफा देंगे |

राष्ट्रपति 15-21 मई तक कैरेबियाई देशों के दौरे पर जायेंगे, नवोदित क्रिकेटरों को तोहफा देंगे

राष्ट्रपति 15-21 मई तक कैरेबियाई देशों के दौरे पर जायेंगे, नवोदित क्रिकेटरों को तोहफा देंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : May 13, 2022/9:44 pm IST

नयी दिल्ली, 13 मई (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 15 मई से जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) के एक सप्ताह के दौरे पर जा रहे हैं। यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की इन दो कैरेबियाई देशों की पहली यात्रा है।

जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति कोविंद दोनों देशों के नवोदित क्रिकेटरों को क्रिकेट किट भेंट करेंगे । दोनों देश वेस्ट इंडीज का हिस्सा हैं जिनकी क्रिकेट टीम का दुनिया में महत्वपूर्ण स्थान है।

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की यह यात्रा कैरेबियाई क्षेत्र के देशों के साथ भारत के उच्च-स्तरीय जुड़ाव की निरंतरता को दर्शाती है और छोटे विकासशील द्वीपीय देशों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता पर जोर देती है।

उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति कोविंद 15 से 21 मई तक जमैका और सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स (एसवीजी) की आधिकारिक यात्रा करेंगे। यह इन देशों की किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की पहली यात्रा होगी।’’

उन्होंने कहा कि कोविंद 15 से 18 मई तक जमैका में रहेंगे, इस दौरान वह अपने समकक्ष, जमैका के गवर्नर जनरल सर पैट्रिक एलन के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। कोविंद वहां के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।

कुमार ने बताया कि राष्ट्रपति जमैका की संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे।

गौरतलब है कि जमैका में 70,000 प्रवासी भारतीय रहते हैं, जो भारत के साथ एक जीवंत सेतु का काम करते हैं। कुमार ने कहा कि यह यात्रा एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगी क्योंकि 2022 में भारत और जमैका के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 60 वर्ष पूरे हुए हैं।

उन्होंने बताया कि इस दौरान राष्ट्रपति किंगस्टन में एक सड़क का नामकरण डा. बी आर आम्बेडकर के नाम पर करने संबंधी कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे । यह दोनों देशों के राजनयिक संबंधों की स्थापना के 60 वर्ष पूरा होने के अवसर पर किया जा रहा है।

अपनी यात्रा के दूसरे चरण में कोविंद 18 से 21 मई तक सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स एसवीजी का दौरा करेंगे।

विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) ने कहा, ”यात्रा के दौरान, वह अपने समकक्ष गवर्नर जनरल सुसान डौगन के साथ चर्चा करेंगे। वह प्रधानमंत्री राल्फ ई.गोंजाल्विस के साथ-साथ अन्य गणमान्य व्यक्तियों से भी मुलाकात करेंगे।’’कोविंद सेंट विंसेंट एंड ग्रेनेडाइन्स की हाउस ऑफ एसेंबली को भी संबोधित करेंगे।

गौरतलब है कि सोमवार को विदेश मंत्री जयशंकर ने जमैका की विदेश मंत्री के जे स्मिथ के साथ बातचीत की थी । इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की जमैका की यात्रा की तैयारियों, राष्ट्रमंडल महासचिव के लिये स्मिथ की उम्मीदवारी सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

भाषा दीपक

राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)