विशाखापत्तनम में राष्ट्रपति की ‘फ्लीट रिव्यू’ में आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में होगा कार्यक्रम |

विशाखापत्तनम में राष्ट्रपति की ‘फ्लीट रिव्यू’ में आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में होगा कार्यक्रम

विशाखापत्तनम में राष्ट्रपति की ‘फ्लीट रिव्यू’ में आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में होगा कार्यक्रम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : February 11, 2022/10:10 pm IST

नयी दिल्ली, 11 फरवरी (भाषा) विशाखापत्तनम में 21 फरवरी को नौसेना द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रपति की ‘फ्लीट रिव्यू’ में भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में कार्यक्रम होगा और इसके बाद द्विवार्षिक बहुपक्षीय नौसैन्य अभ्यास ‘मिलन’ आयोजित होगा।

भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को कहा कि 45 से अधिक देशों को मिलन- 2022 में भाग लेने के लिए निमंत्रण दिया गया है और प्रतिक्रिया बहुत ‘‘सकारात्मक और उत्साहजनक’’ रही है तथा इसमें ‘‘बड़ी संख्या में मित्र देशों के प्रतिनिधिमंडलों और युद्धपोतों के भाग लेने की उम्मीद है।’’

मिलन की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया है कि अभ्यास के अंतर्गत 25-28 फरवरी तक बंदरगाह चरण आयोजित किया जाएगा, जिसमें भाग लेने वाली नौसेनाएं समुद्र से जुड़ी साझा चिंता के विषयों पर चर्चा करने और समाधान की पेशकश करेंगी। इसके बाद एक से चार मार्च तक समुद्र चरण का आयोजन होगा।

भारत द्वारा आयोजित मिलन कार्यक्रम की शुरुआत 1995 में अंडमान के निकोबार द्वीप समूह में चार तटवर्ती नौसेनाओं की भागीदारी के साथ हुई थी। मिलन 2022 इस आयोजन का ग्यारहवां संस्करण है और इसे पूर्वी नौसेना कमान के तत्वावधान में आयोजित किया जाएगा।

नौसेना ने कहा कि विशाखापत्तनम इस महीने के अंत में राष्ट्रपति की ‘फ्लीट रिव्यू’ की मेजबानी करेगा, जिसमें करीब 60 जहाज भाग लेने के लिए तैयार हैं। नौसेना ने कहा, ‘‘इस साल विशाखापत्तनम में राष्ट्रपति की ‘फ्लीट रिव्यू’ विशेष है क्योंकि यह भारत की आजादी के 75वें वर्ष को भी मनाएगी।’’

भाषा आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)