कोविड से प्रभावित कलाकारों को अवसर, संसाधन प्रदान करें, आरएसएस संबद्ध संगठन ने सरकार से कहा |

कोविड से प्रभावित कलाकारों को अवसर, संसाधन प्रदान करें, आरएसएस संबद्ध संगठन ने सरकार से कहा

कोविड से प्रभावित कलाकारों को अवसर, संसाधन प्रदान करें, आरएसएस संबद्ध संगठन ने सरकार से कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : April 20, 2022/10:27 pm IST

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (भाषा) कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन की वजह से विभिन्न कलाकारों के बुरी तरह प्रभावित होने का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संगठन (आरएसएस) से संबद्ध संस्कार भारती ने केंद्र और राज्यों से आर्थिक रूप से उबरने में मदद करने के लिए उन्हें उचित अवसर और संसाधन प्रदान करने का आग्रह किया है।

पिछले सप्ताह राजस्थान में अपनी दो दिवसीय बैठक में पारित एक प्रस्ताव में संस्कार भारती की अखिल भारतीय प्रबंधकारिणी ने ऐसे कलाकारों के कल्याण के लिए कई सिफारिशें की हैं, जिसमें विभिन्न कला संस्थानों में लंबे समय से खाली पड़े विभिन्न पदों को भरना शामिल है।

संगठन ने केंद्र और राज्य सरकारों से कलाकारों को ‘‘लंबित’’ छात्रवृत्ति, फेलोशिप, पुरस्कार, सम्मान और पेंशन देने की प्रक्रिया को फिर से शुरू करने का भी आग्रह किया है। संस्कार भारती ने वार्षिक स्थानीय त्योहारों और मेलों सहित अन्य कार्यक्रमों को फिर से शुरू करने की वकालत की, जिसमें लोक कलाकार भाग लेते हैं तथा अपनी आजीविका कमाते हैं।

संस्कार भारती की अखिल भारतीय प्रबंधकारिणी के प्रस्ताव में कहा गया है, ‘‘महामारी और लॉकडाउन के कारण कलाकार बिरादरी बुरी तरह प्रभावित हुई है। मंचीय प्रदर्शन और अन्य कार्यक्रमों पर प्रतिबंध के कारण कलाकारों को अस्तित्व के संकट और आजीविका के नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।’’ संगठन ने कहा कि लोक और रंगमंच कलाकार तथा गांवों की कीर्तन मंडली समेत अन्य कोविड-19 की वजह से ‘‘बुरी तरह प्रभावित’’ हुए हैं।

भाषा आशीष पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)