जम्मू में साइकिल साझा करने की सार्वजनिक प्रणाली शुरू की जाएगी |

जम्मू में साइकिल साझा करने की सार्वजनिक प्रणाली शुरू की जाएगी

जम्मू में साइकिल साझा करने की सार्वजनिक प्रणाली शुरू की जाएगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : May 2, 2022/5:32 pm IST

जम्मू, दो मई (भाषा) पर्यावरण के अनुकूल आवागमन को बढ़ावा देने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत जम्मू में साइकिल साझा करने की सार्वजनिक प्रणाली शुरू की जाएगी। एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि इस प्रणाली के तहत उपयोगकर्ता निर्दिष्ट स्वचालित डॉकिंग स्टेशन से साइकिल किराए पर ले सकेंगे और उन्हें गंतव्य के पास स्थित दूसरे डॉकिंग स्टेशन पर इसे जमा करना होगा।

उन्होंने कहा कि यह जम्मू-कश्मीर में अपनी तरह की पहली पहल होगी और सभी लोगों के लिए साइकिल मामूली किराए पर उपलब्ध होगी।

जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड (जेएससीएल) ने शहर भर में 60 स्वचालित डॉकिंग स्टेशन स्थापित किए हैं और प्रत्येक में साइकिल खड़ी करने के लिए 10 स्लॉट हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘शहर के प्रमुख स्थानों पर अब तक 60 डॉकिंग स्टेशन स्थापित किए जा चुके हैं तथा ऐसे 60 अन्य स्टेशन पर काम चल रहा है।’

उन्होंने कहा कि जम्मू बस अड्डा, इंदिरा चौक, सरकारी मेडिकल कॉलेज निकास द्वार, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, परेड चौक, जम्मू हवाई अड्डे का प्रवेश द्वार और रघुनाथ मंदिर उन स्थानों में शामिल हैं जहां डॉकिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं।

जेएससीएल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनी लवासा ने कहा कि कुल 720 मेकेनिकल साइकिल, 80 इलेक्ट्रिक साइकिल (पेडल युक्त), 120 डॉकिंग स्टेशन, एक मोबाइल एप्लिकेशन और साइकिल पुनर्वितरण इस परियोजना के घटक हैं।

लवासा ने कहा, ‘सार्वजनिक साइकिल-साझाकरण प्रणाली न केवल अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में लोगों की मदद करेगी बल्कि शहर में प्रदूषण के स्तर को भी कम करेगी।’

भाषा नेत्रपाल मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)