Punjab and Haryana HC regarding marriage of minor Muslim girl

क्या नाबालिग मुस्लिम लड़की बिना मां बाप के अनुमति बिना कर सकती है शादी? HC सुनवाई को तैयार

क्या नाबालिग मुस्लिम लड़की बिना मां बाप के अनुमति बिना कर सकती है शादी? HC सुनवाई को तैयार! Punjab and Haryana HC regarding marriage

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : October 17, 2022/3:41 pm IST

नयी दिल्ली: Punjab and Haryana HC regarding marriage उच्चतम न्यायालय राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की उस याचिका पर विचार करने के लिए सोमवार को सहमत हो गया, जिसमें एक नाबालिग मुस्लिम लड़की के अपनी पसंद के व्यक्ति से शादी कर सकने संबंधी पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी गई है।

Read More: IND vs AUS : आखिरी ओवर में शमी ने बरपाया कहर, ताबड़तोड़ विकेट लेकर पलट दिया गेम, भारत ने जीता मैच

Punjab and Haryana HC regarding marriage न्यायमूर्ति एस.के. कौल और न्यायमूर्ति अभय एस. ओका की पीठ ने नोटिस जारी किया तथा वरिष्ठ अधिवक्ता राजशेखर राव को अदालत की सहायता के लिए विषय में न्याय मित्र नियुक्त किया। पीठ ने कहा, ‘‘इस विषय पर विचार किये जाने की जरूरत है।’’ एनसीपीसीआर की ओर से पेश हुए सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता ने दलील दी कि यह एक गंभीर मुद्दा है और फैसले में किये गये अवलोकन पर रोक लगाने की मांग की। शीर्ष न्यायालय ने कहा कि वह मुद्दे पर विचार करेगा और विषय की सुनवाई को सात नवंबर के लिए निर्धारित कर दिया।

Read More: मां ने 2 साल के बच्चे के साथ किया ऐसा काम, मासूम ने थाने में दर्ज कराई शिकायत, वीडियो वायरल

उच्च न्यायालय के एकल न्यायाधीश की पीठ ने 13 जून को पठानकोट (पठानकोट) की एक मुस्लिम दंपती की याचिका पर आदेश जारी किया था। दंपती ने सुरक्षा की मांग करते हुए अदालत का रुख किया था। उच्च न्यायालय ने कहा था कि मामले में विचारार्थ मुद्दे विवाह की वैधता के बारे में नहीं हैं, बल्कि याचिकाकर्ताओं के जीवन और स्वतंत्रता के खतरे की आशंका को लेकर उनके द्वारा जताई गई आशंका से जुड़ा हुए हैं।

Read More: झूले पर चढ़कर ऐसी हरकत कर रही थी उर्फी जावेद, तभी गिर गई रपटकर, तेजी से वायरल हो रहा वीडियो

इसने पठानकोट के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को याचिकाकर्ताओं के प्रतिनिधित्व पर फैसला करने और कानून के मुताबिक आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। उच्च न्यायालय ने कहा था, ‘‘अदालत इस तथ्य के प्रति अपनी आंखें नहीं मूंद सकती कि याचिकाकर्ताओं की आशंकाओं को दूर करने की जरूरत है। महज इसलिए कि याचिकाकर्ताओं ने अपने-अपने परिवार के सदस्यों की मर्जी के बगैर विवाह किया, उन्हें संविधान में प्रदत्त मूल अधिकारों से वंचित नहीं किया जा सकता।’’

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers