पंजाबः मुख्यमंत्री ने गीतों से बंदूक संस्कृति व हिंसा को प्रोत्साहित करने वाले गायकों को चेतावनी दी |

पंजाबः मुख्यमंत्री ने गीतों से बंदूक संस्कृति व हिंसा को प्रोत्साहित करने वाले गायकों को चेतावनी दी

पंजाबः मुख्यमंत्री ने गीतों से बंदूक संस्कृति व हिंसा को प्रोत्साहित करने वाले गायकों को चेतावनी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : May 12, 2022/8:18 pm IST

चंडीगढ़, 12 मई (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बृहस्पतिवार को उन गायकों को चेतावनी दी जो कथित तौर पर अपने गीतों के जरिये ‘बंदूक संस्कृति’ को प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने इस तरह के चलन को अस्वीकार्य करार दिया और कहा कि इसमें शामिल लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा।

मान ने “कुछ पंजाबी गायकों द्वारा बंदूक संस्कृति और गिरोहबाजी को प्रोत्साहन देने के चलन की निंदा की” और उनसे आग्रह किया कि “अपने गीतों के जरिये समाज में हिंसा नफरत और द्वेष फैलाने से बचें।”

मुख्यमंत्री ने ऐसे गायकों से पंजाब की संस्कृति और पंजाबियत का आदर करने और “गीतों के माध्यम से समाज विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने की बजाय” भाईचारे, शांति और समरसता के बंधन को मजबूत करने का आग्रह किया।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मान ने गायकों से जिम्मेदारी के साथ सृजनात्मक भूमिका निभाने और पंजाब की सांस्कृतिक विरासत को प्रोत्साहित करने का आह्वान किया। बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री ने मादक पदार्थों के मुद्दे पर उपायुक्तों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में यह कहा। गौरतलब है कि अतीत में कुछ पंजाबी गायकों पर बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने और हिंसा को गौरवान्वित करने का आरोप लग चुका है।

पिछले साल तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने एक पंजाबी गायक की गिरफ्तारी का समर्थन किया था जिस पर गाने के माध्यम से बंदूक संस्कृति को प्रोत्साहित करने का आरोप लगा था। पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने जुलाई 2019 में पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ केंद्र शासित क्षेत्र के पुलिस महानिदेशकों को निर्देश दिया था कि ऐसे गीतों के प्रदर्शन पर रोक लगाई जाए जो शराब, मादक पदार्थ और हिंसा को बढ़ावा देते हों।

भाषा यश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)