पंजाब : ईडी ने अमरूद बाग के मुआवजे से संबंधित ‘घोटाले’ में छापेमारी की |

पंजाब : ईडी ने अमरूद बाग के मुआवजे से संबंधित ‘घोटाले’ में छापेमारी की

पंजाब : ईडी ने अमरूद बाग के मुआवजे से संबंधित ‘घोटाले’ में छापेमारी की

:   Modified Date:  March 27, 2024 / 07:31 PM IST, Published Date : March 27, 2024/7:31 pm IST

चंडीगढ़, 27 मार्च (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अमरूद के बागों के मुआवजे से संबंधित कथित घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में बुधवार को पंजाब के कई शहरों में छापेमारी की। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत ईडी ने चंडीगढ़, मोहाली, पटियाला, फिरोजपुर और बठिंडा में विभिन्न परिसरों में छापेमारी की।

विभिन्न मीडिया संस्थानों ने पंजाब के आबकारी आयुक्त वरुण रूजम और फिरोजपुर के उपायुक्त राजेश धीमान जैसे वरिष्ठ अधिकारियों के आवासों पर की जा रही तलाशी के दृश्य भी प्रसारित किए। हालांकि, इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है कि क्या उक्त मामले में ईडी इन अधिकारियों की तलाश कर रही है।

ईडी ने पंजाब सतर्कता ब्यूरो की उस प्राथमिकी पर संज्ञान लेने के बाद मामला दर्ज किया था जिसमें ग्रेटर मोहाली क्षेत्र विकास प्राधिकरण (जीएमएडीए) द्वारा अधिग्रहित भूमि पर अमरूद के बागों के मुआवजे के रूप में जारी किए गए लगभग 137 करोड़ रुपये के गबन का आरोप लगाया गया है।

सूत्रों ने बताया कि पंजाब सतर्कता ब्यूरो ने इस मामले में बागवानी विभाग के कुछ अधिकारियों सहित 20 लोगों को गिरफ्तार किया था।

जीएमएडीए ने 2016 में विभिन्न गांवों की जमीन अधिग्रहण के लिए मोहाली में नोटिस प्रकाशित किया था और बाद में इस संबंध में अधिसूचना भी जारी की थी।

सतर्कता ब्यूरो द्वारा जारी पूर्व के एक बयान के अनुसार, आरोपी के रूप में चिह्नित प्रॉपर्टी डीलर भूपिंदर सिंह ने जीएमएडीए, राजस्व और बागवानी विभागों के कुछ अधिकारियों के साथ ‘साठगांठ’ करके ‘पावर ऑफ अटॉर्नी’ पर जमीन प्राप्त करके उक्त कृषि भूमि पर अमरूद के बाग लगाना शुरू कर दिया था।

सिंह ने मुकेश जिंदल नामक एक अन्य व्यक्ति और कुछ अन्य लोगों के साथ यह दिखाकर करोड़ों रुपये की भूमि का मुआवजा प्राप्त किया कि उनके पास अमरूद के बाग हैं।

राज्य सतर्कता ब्यूरो ने आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र भी दाखिल किया था।

भाषा आशीष देवेंद्र

देवेंद्र

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)