राजस्थान: चार नए मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया आगामी शैक्षणिक सत्र से शुरू होने की संभावना |

राजस्थान: चार नए मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया आगामी शैक्षणिक सत्र से शुरू होने की संभावना

राजस्थान: चार नए मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया आगामी शैक्षणिक सत्र से शुरू होने की संभावना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : March 23, 2022/1:08 pm IST

जयपुर, 23 मार्च (भाषा) राजस्थान में चार नए मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की प्रक्रिया नए शैक्षणिक सत्र से शुरू होने की उम्मीद है। चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

चिकित्सा शिक्षा विभाग की अधिकार प्राप्त समिति की मंगलवार को मुख्य सचिव उषा शर्मा की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह जानकारी दी गई।

बैठक में चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि नये शैक्षणिक सत्र से राज्य के गंगानगर, चित्तौड़गढ़, सिरोही और धौलपुर जिलों में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू करने के प्रयास किये जा रहे हैं। इन सभी कॉलेजों में 100-100 सीटें होंगी। इन मेडिकल कॉलेजों में शैक्षणिक भवन, रेजीडेंट, नर्सेज और इंटर्न छात्रावास, प्राचार्य निवास, शिक्षक आवास और खेलकूद मैदान का निर्माण भी किया जा रहा है।

गालरिया ने बताया, ‘‘चार मेडिकल कॉलेजों में अधिकांश कार्य पूर्ण किया जा चुका है, शेष कार्य भी शीघ्र पूरा करवाने के प्रयास किये जा रहे हैं।’’ उन्होंने बताया, ‘‘प्रदेश में अभी 15 राजकीय तथा आठ निजी मेडिकल कॉलेज कार्यरत हैं, 16 राजकीय मेडिकल कॉलेज निर्माण प्रक्रिया में हैं। प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की कुल 2830 सीट हैं।’’

एक बयान के अनुसार मुख्य सचिव शर्मा ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नये मेडिकल कॉलेजों में सभी सुविधाएं एवं आवश्यक कार्य शीघ्र पूर्ण किए जाएं, ताकि नये शैक्षणिक सत्र से इनमें प्रवेश दिया जा सके।

भाषा पृथ्वी सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers