राजेंद्र नगर उपचुनाव: कोविड संक्रमित मतदाता पीपीई किट पहनकर अंतिम घंटे में वोट डाल सकेंगे

राजेंद्र नगर उपचुनाव: कोविड संक्रमित मतदाता पीपीई किट पहनकर अंतिम घंटे में वोट डाल सकेंगे

: , June 23, 2022 / 06:06 PM IST

नयी दिल्ली, 23 जून (भाषा) दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर बृहस्पतिवार को हो रहे उपचुनाव में कोविड-19 से संक्रमित मतदातओं को मतदान के आखिरी घंटे में वोट डालने की इजाजत होगी लेकिन इसके लिए उन्हें पीपीई किट पहननी होगी।

दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) रणबीर सिंह ने कहा कि संक्रमित मतदाताओं को मतदान केंद्र लाने के लिए एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा, “महामारी फैलने के बाद दिल्ली में यह पहला चुनाव है। जिला प्रशासन ने ऐसे मतदाताओं की पहचान की है जो कोविड-19 से संक्रमित हैं, और उन्हें मतदान केंद्र पर लाया जाएगा और वे पूर्ण पीपीई किट पहनकर मतदान कर सकते हैं।”

सिंह ने कहा, “. हमारे सभी कर्मचारी भी प्रशिक्षित हैं और उन्हें संवेदनशील किया गया है और जब कोविड मरीज मतदान केंद्रों पर आने लगेंगे तो उन्हें भी पीटीई किट पहनने के लिए कहा गया है। ”

उन्होंने कहा कि निर्धारित समय के अंत में सभी अन्य मतदाताओं से मतदान केंद्र खाली करने के लिए कहा जाएगा, और फिर कोविड संक्रमित मतदाताओं को वोट डालने की अनुमति दी जाएगी।

सीईओ ने यह भी बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर अब तक 24 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं, जिनमें से ‘आप’ के खिलाफ 13, भाजपा के विरूद्ध नौ, कांग्रेस और एक अन्य पार्टी के खिलाफ एक-एक प्राथमिकी दर्ज की गई है।

सिंह ने कहा कि इसके अलावा, यातायात पुलिस ने वाहनों के दुरुपयोग के लिए 188 चालान किए हैं। यह चालान अनधिकृत पोस्टर, बैनर लगाने और अन्य चुनाव सामग्री प्रदर्शित कर नियमों का उल्लंघन करने के लिए किए गए हैं।

सीईओ ने संवाददाताओं से कहा कि इनमें से 123 ‘आप’ के खिलाफ, 49 भाजपा के विरूद्ध और 16 अन्य के खिलाफ किए गए हैं।

वहीं सिंह ने कहा कि 280 लाइसेंसी हथियार जब्त किए गए हैं, जबकि शस्त्र अधिनियम के तहत, पांच प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, पांच अवैध हथियार जब्त किए गए हैं और पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सीईओ ने कहा कि आबकारी अधिनियम के तहत अवैध रूप से रखी गई लगभग 1,850 लीटर शराब को जब्त कर लिया गया है, जिसकी कीमत 5.65 लाख रुपये है। इस संबंध में 36 प्राथमिकी दर्ज कर 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने कहा कि स्वापक विभाग के तहत, अधिकारियों ने 10 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के नशीले पदार्थ जब्त किए हैं। उन्होंने कहा कि आयकर विभाग ने दिल्ली में एक करोड़ रुपये की नकदी जब्त की है, लेकिन यह राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र के बाहर का मामला है।

इस सीट से कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

आम आदमी पार्टी (आप) ने दुर्गेश पाठक और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजेश भाटिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने प्रेम लता को टिकट दिया है।

भाषा नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)