कोविड ड्यूटी से जुड़ी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं को 50 लाख रुपये का बीमा कवर: अधिकारी

कोविड ड्यूटी से जुड़ी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं को 50 लाख रुपये का बीमा कवर: अधिकारी

Edited By: , October 5, 2021 / 06:52 PM IST

नयी दिल्ली, पांच अक्टूबर (भाषा) कोविड-19 से संबंधित ड्यूटी में शामिल आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 50 लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 जागरूकता और निगरानी अभियान तथा घर-घर राशन वितरण जैसी गतिविधियों में शामिल आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को योजना के तहत कवर किया जाएगा। अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्हें (आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका) अब 11 मार्च 2020 से महामारी की पूरी अवधि के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 50 लाख रुपये के बीमा कवर के दायरे में शामिल किया गया है।’’

पैकेज में कोविड-19 के कारण जीवन के नुकसान और कोविड-19 से संबंधित ड्यूटी के कारण आकस्मिक मृत्यु शामिल है। देश में करीब 13.29 लाख आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और 11.79 लाख सहायिका हैं। जिला प्रशासन को उन आंगनवाड़ी और एएनएम कार्यकर्ताओं की पहचान करने के लिए कहा गया है जो कोविड-19 से संबंधित कार्यों और ड्यूटी में शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, ‘‘राज्यों को इसकी सूचना दे दी गई है। इसका क्रियान्वयन करना उन (राज्य)पर निर्भर है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि पैकेज के तहत राज्यों को सहायता दी जाए।’’

इससे पहले, सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं समेत लोक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, पैकेज के तहत कवर किए गए थे, जिन्हें कोविड-19 रोगियों के सीधे संपर्क और देखभाल में शामिल होना पड़ता है और जिनके संक्रमित होने का खतरा हो सकता है।

भाषा आशीष नरेश

नरेश