हिमालय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन पर 100 महत्वपूर्ण प्रश्नों को चिह्नित किया वैज्ञानिकों ने |

हिमालय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन पर 100 महत्वपूर्ण प्रश्नों को चिह्नित किया वैज्ञानिकों ने

हिमालय क्षेत्र में जलवायु परिवर्तन पर 100 महत्वपूर्ण प्रश्नों को चिह्नित किया वैज्ञानिकों ने

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : April 27, 2022/5:47 pm IST

नयी दिल्ली, 27 अप्रैल (भाषा) वैज्ञानिकों ने उच्च सिंधु नदी क्षेत्र (यूआईबी) में जलवायु परिवर्तन और जल संसाधनों से जुड़े 100 आवश्यक अनुसंधान संबंधी प्रश्नों को चिह्नित किया है और उनका कहना है कि क्षेत्र में रहने वाले समुदायों के संरक्षण के लिए इनके उत्तर खोजे जाने चाहिए।

यूआईबी पर्वतीय हिंदू-कुश कराकोरम हिमालय (एचकेएच) क्षेत्र में स्थित है। जम्मू, कश्मीर और लद्दाख इसका हिस्सा हैं। यहां से दुनिया के सबसे बड़े सिंचाई क्षेत्र के लिए जल की आपूर्ति करने वाली नदियां भी निकलती हैं।

श्रीनगर स्थित कश्मीर विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं समेत अन्य वैज्ञानिकों का कहना है कि पाकिस्तान, भारत, चीन और अफगानिस्तान के लाखों लोग इन जल संसाधनों पर निर्भर हैं और इसलिए जलवायु परिवर्तन के अनुकूल बनना आवश्यक है।

पत्रिका ‘अर्थ फ्यूचर’ में प्रकाशित अध्ययन में यूआईबी में इस समय चल रहे और भविष्य में संभव जलवायु परिवर्तन के प्रति सफल अनुकूलन के लिए जरूरी 100 आवश्यक प्रश्नों का पता लगाने के लिए ‘हॉरिजोन स्कैनिंग’ तकनीक का इस्तेमाल किया गया।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा अध्ययन का उद्देश्य सामाजिक तथा प्राकृतिक विज्ञान में जानकारी के अंतराल और अवसरों को पहचानना है ताकि जलवायु संबंधी योजनाओं, जल प्रबंधन और विकास नीतियों के बारे में सूचना देने में मदद मिल सके।

अध्ययन की अगुवाई करने वाले ब्रिटिश अंटार्कटिक सर्वे के जलवायु विज्ञानी एंड्रयू ऑर ने कहा, ‘‘यूआईबी में जल संसाधनों पर जनसंख्या वृद्धि, औद्योगिकीकरण और जलवायु परिवर्तन से होने वाले गंभीर खतरे समेत अनेक बढ़ते हुए दबाव हैं।’’

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘हम यदि यूआईबी में इस समय चल रहे और भविष्य में होने वाले जलीय तथा जलवायु परिवर्तन के प्रति सफल अनुकूलन चाहते हैं तो हमें सामाजिक और प्राकृतिक विज्ञानों में जानकारी संबंधी अंतरालों पर ध्यान देना होगा।’’

भाषा वैभव माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers