दिव्यांगजनों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य : कृष्णपाल गुर्जर |

दिव्यांगजनों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य : कृष्णपाल गुर्जर

दिव्यांगजनों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य : कृष्णपाल गुर्जर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : April 3, 2022/10:29 pm IST

फरीदाबाद (हरियाणा), 03 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय भारी उद्योग एवं ऊर्जा राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने रविवार को कहा कि दिव्यांगजनों की सेवा करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग समाज का अभिन्न अंग हैं और सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक दिव्यांग को हरेक क्षेत्र में बराबरी का दर्जा देकर सशक्त बनाया जाए।

गुर्जर आज यहां डा. सूरज प्रकाश आरोग्य केंद्र में दिव्यांगजनों के लिए कृत्रिम अंग वितरण शिविर में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि दिव्यांगों के उत्थान की आवश्यकता है, ताकि ये समाज में अपना अहम योगदान दे सकें। उन्होंने कहा कि पहले दिव्यांगों को विकलांग के नाम से जाना जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विलांग को एक नया नाम दिव्यांग दिया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा दिव्यांगों के लिए विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं, जिसके तहत दिव्यांगों को मोटराइज साइकिल, मूक बधिरों के लिए सुनने व बोलने में सक्षम बनाने वाले यंत्र, सहायक उपकरण तथा कृत्रिम अंग प्रदान किए जाते हैं।

उन्होंने कहा कि 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग तथा बीपीएल परिवारों के दिव्यांगों को नि:शुल्क सहायक यंत्र प्रदान करने की योजना भी चलाई जा रही है।

भाषा सं सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)