एसडीएमसी की कार्रवाई के डर से दक्षिण दिल्ली में मीट की कई दुकानें बंद |

एसडीएमसी की कार्रवाई के डर से दक्षिण दिल्ली में मीट की कई दुकानें बंद

एसडीएमसी की कार्रवाई के डर से दक्षिण दिल्ली में मीट की कई दुकानें बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : April 5, 2022/8:27 pm IST

नयी दिल्ली, पांच अप्रैल (भाषा) दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) के महापौर मुकेश सूर्यान ने कहा कि 11 अप्रैल तक नवरात्रि के दौरान मीट की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दिये जाने के एक दिन बाद मंगलवार को आईएनए और जोर बाग सहित दक्षिणी दिल्ली के कई बाजारों में मांस की दुकानें बंद रहीं।

हालांकि, इस मामले में अब तक कोई आधिकारिक आदेश जारी नहीं किया गया है, लेकिन दुकानदारों ने कार्रवाई के डर से अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। इसके अलावा, हिंदू समुदाय में मंगलवार की शुभ दिन की मान्यता होने के कारण वैसे भी राष्ट्रीय राजधानी में मीट की अधिकांश दुकानें इस दिन बंद रहती हैं।

आईएनए बाजार में मीट की लगभग 40 दुकानें हैं और कुछ दुकान मालिकों ने कहा कि दुकानों को बंद रखने का निर्णय एसडीएमसी महापौर की टिप्पणी के बाद लिया गया था। बॉम्बे फिश शॉप के प्रबंधक संजय कुमार ने कहा, ‘‘आईएनए बाजार में (मांस की) दुकानों को अधिकारियों की कार्रवाई के डर से बंद कर दिया गया है। सोमवार को एसडीएमसी महापौर ने मीडिया में घोषणा की कि नवरात्रि के दौरान दुकानें खोलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हमने आज के लिए अपनी दुकानें बंद करने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा कि मांस की दुकानें दिन भर बंद रहीं।

महापौर सूर्यान ने कहा था चूंकि अधिकांश लोग नवरात्रि के दौरान मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं करते हैं, इसलिए इस दौरान मांस की दुकानें खोलने की आवश्यकता नहीं है। कुमार ने दावा किया, ‘‘दुकान मालिकों ने दुकानें बंद रखने का फैसला किया क्योंकि महापौर ने उनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई की चेतावनी दी है।’’

जोर बाग में पिगपो मीट की दुकान के सह-मालिक कमल ने कहा कि उन्होंने सुबह दुकान खोली थी लेकिन महापौर के बयान के बारे में जानने के बाद दुकान बंद करने का फैसला किया। कमल ने कहा, ‘‘हमने सुबह दुकान खोली, लेकिन जब हमें पता चला कि आसपास के बाजारों में दुकानें बंद हैं तो हमने इसे बंद कर दिया है।’’

इस बीच, गाजीपुर मुर्गा मंडी के महासचिव सलीम ने कहा कि मीट की दुकानें मंगलवार को अपने सामान्य कार्यक्रम के अनुसार बंद हैं। महापौर के अनुरोध का असर बुधवार सुबह नौ बजे तक साफ हो जाएगा।

यह पहली बार है जब नगर निगम ने नवरात्रि के दौरान अपने अधिकार क्षेत्र में मांस की दुकानों को बंद करने के लिए कहा है। नवरात्रि त्योहार 2-11 अप्रैल तक हैं।

सूर्यान ने कहा कि मीट की दुकानों को बंद करने के संबंध में एक आधिकारिक आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा, जबकि उन्होंने दावा किया कि दक्षिण दिल्ली में अधिकांश मीट की दुकानें मंगलवार को बंद रहीं। उन्होंने सोमवार को एसडीएमसी आयुक्त को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि नवरात्रि के त्योहार के दौरान 11 अप्रैल तक मांस की दुकानें बंद रहें।

भाषा सुरभि पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers