शेखावत और बघेल ने छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन की संयुक्त रूप से समीक्षा की |

शेखावत और बघेल ने छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन की संयुक्त रूप से समीक्षा की

शेखावत और बघेल ने छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन की संयुक्त रूप से समीक्षा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : August 7, 2021/6:10 pm IST

नयी दिल्ली, सात अगस्त (भाषा) केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन की शनिवार को रायपुर में संयुक्त रूप से समीक्षा की। एक बयान में यह जानकारी दी गई है।

बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन की गति को तेज करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाएगी और सितंबर 2023 तक छत्तीसगढ़ में शेष 39.59 लाख घरों में नल का पानी उपलब्ध कराया जाएगा। शेखावत ने भी ‘हर घर जल’ लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

बयान के अनुसार ”मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि राज्य हर ग्रामीण परिवार को नियमित और दीर्घकालिक आधार पर, पर्याप्त मात्रा में निर्धारित गुणवत्ता वाले नल के जल की आपूर्ति प्रदान करने के लिए गहन मासिक समीक्षा करेगा।

जल जीवन मिशन की शुरुआत के समय छत्तीसगढ़ के कुल 45.48 लाख घरों में से केवल 3.20 लाख (7 प्रतिशत) घरों में ही नल के पानी के कनेक्शन थे।

बयान में कहा गया है कि तेईस महीनों में, कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन व्यवधानों के बावजूद, 2.69 लाख घरों को नल के पानी के कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इसके परिणामस्वरूप, अब छत्तीसगढ़ के गांवों में 5.89 लाख घरों (13 प्रतिशत) में नल के पानी की आपूर्ति की जा रही है।

भाषा जोहेब उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers