रामनवमी पर लोहरदगा में हुई हिंसा की जांच के लिए एसआईटी गठित |

रामनवमी पर लोहरदगा में हुई हिंसा की जांच के लिए एसआईटी गठित

रामनवमी पर लोहरदगा में हुई हिंसा की जांच के लिए एसआईटी गठित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : April 14, 2022/8:54 pm IST

लोहरदगा (झारखंड), 14 अप्रैल (भाषा) झारखंड में लोहरदगा जिले के हिरही गांव में रामनवमी के जुलूस पर हुए हमले और उसके बाद फैली हिंसा की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है।

लोहरदगा के पुलिस अधीक्षक आर. रामकुमार ने बृहस्पतिवार को यहां पत्रकारों को बताया कि हिरही गांव में पथराव के बाद हुई आगजनी की घटना की निष्पक्ष जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (एसडीपीओ) बीएन सिंह के नेतृत्व में गठित एसआईटी इस मामले में तह तक जाकर दोषियों को सामने लाने का काम करेगी।

उन्होंने बताया कि अब तक इस मामले में कुल 14 प्राथमिकियां दर्ज की गयी हैं और आठ लोगों की गिरफ्तारी हुई है।

रामकुमार ने बताया कि हिरही सहित विभिन्न गांवों में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। साथ ही 24 घंटे गश्त भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले में शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए गांव-गांव में शांति समिति की बैठक की जा रही है और जल्द ही हर मोहल्ले में शांति समिति की बैठक आयोजित की जाएगी।

रामकुमार ने जिले के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए हिंसा के संबंध में किसी भी प्रकार की सूचना या जानकारी पुलिस प्रशासन तक पहुंचाने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि सूचना देने वाले का नाम और पता गोपनीय रखा जाएगा।

इससे पूर्व बुधवार को पुलिस और प्रशासन ने दावा किया था कि झारखंड के लोहरदगा में रामनवमी के जुलूस पर रविवार को धारदार हथियार से हमले और पथराव के लिए स्लीपर सेल जिम्मेदार हैं, जिनका शीघ्र खुलासा कर दिया जायेगा।

लोहरदगा में रामनवमी के अवसर पर रविवार को हिरही भोक्ता बगीचा में घटी सांप्रदायिक हिंसा की घटना के बाद उत्पन्न स्थिति को सामान्य बनाने के उद्देश्य से अनुमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल ने जिले के प्रबुद्ध लोगों के साथ कल बैठक की थी और बताया था कि रामनवमी के जुलूस पर धारदार हथियार से हमले और पथराव के लिए स्लीपर सेल जिम्मेदार हैं, जिनका शीघ्र खुलासा कर दिया जायेगा।

उन्होंने कहा था कि लोहरदगा में ऐसी घटनाओं को अंजाम देने के लिए स्लीपर सेल काम कर रहा है और पूरी घटना को अंजाम भी स्लीपर सेल के द्वारा ही दिया गया है।

रामकुमार ने कहा, ‘‘स्लीपर सेल की शुरुआत कुछ दिन पहले ही हुई थी। स्लीपर सेल के सदस्यों ने लोहरदगा शहर में भी माहौल बिगाड़ने की पूरी कोशिश की थी, लेकिन उनकी कोशिश नाकामयाब हो गई।’’

उन्होंने कहा कि पुलिस एवं प्रशासन उपद्रवियों को चिह्नत कर रहा है और उन्हें किसी भी कीमत में बख्शा नहीं जाएगा। इस मामले में अनुसंधान जारी है और प्रशासन पूरी कड़ाई बरत रहा है।

रामनवमी के दिन झारखंड के लोहरदगा जिले के सदर थाना क्षेत्र के हिरही भोक्ता बगीचा के पास शोभायात्रा पर इस वर्ष पुनः कथित तौर पर दूसरे संप्रदाय के लोगों ने न सिर्फ जमकर पथराव किया, बल्कि जुलूस में शामिल लोगों पर हमले भी किये, जिससे दर्जनों लोग घायल हो गये थे। इनमें से एक की बाद में मौत हो गयी थी, जिससे पूरे जिले में तनाव व्याप्त हो गया था।

घायलों में शंकर भगत, मंटू राम, नागेश्वर पांडेय, भोला नाथ सिंह, आशीष कुमार सिंह, ऋतिक वर्मा, नीरज चौधरी, मोहन प्रसाद साहू आदि शामिल हैं। इनके अलावा पथराव और मारपीट की घटना में कई लोग जख्मी भी हुए थे।

भाषा सं, इन्दु सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers