मोदी के दृष्टिकोण के कारण 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' अब प्रमुख पर्यटन स्थल : जयशंकर |

मोदी के दृष्टिकोण के कारण ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ अब प्रमुख पर्यटन स्थल : जयशंकर

मोदी के दृष्टिकोण के कारण 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' अब प्रमुख पर्यटन स्थल : जयशंकर

:   Modified Date:  January 29, 2024 / 08:37 PM IST, Published Date : January 29, 2024/8:37 pm IST

(तस्वीरों के साथ)

एकता नगर (गुजरात), 29 जनवरी (भाषा) विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के प्रयासों के कारण ही गुजरात में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है और इसकी वजह से स्थानीय आदिवासी युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा हुए हैं।

जयशंकर ने गुजरात के नर्मदा जिले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास एकता नगर में आतिथ्य क्षेत्र में स्थानीय आदिवासी युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए समर्पित एक कौशल केंद्र का उद्घाटन किया और वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही।

राज्य सरकार की ओर से जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार टाटा समूह की कंपनी आईएचसीएल द्वारा शुरू किए गए इस आतिथ्य कौशल केंद्र में सालाना 120 आदिवासी युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

एकता नगर में खोला गया यह इस तरह का दूसरा कौशल विकास केंद्र है। गौरतलब है कि गुजरात से राज्यसभा सदस्य जयशंकर ने सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत आदिवासी बहुल नर्मदा जिले के चार गांवों को गोद लिया है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में लिखा, ‘‘आज गुजरात के एकता नगर में आईएचसीएल आतिथ्य कौशल केंद्र के उद्घाटन में भाग लेने पर खुशी हुई। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी लगातार बढ़ते पर्यटकों के साथ एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरा है। होटल सहित पर्यटकों के लिए सुविधाओं का निर्माण एक स्वाभाविक परिणाम है। ऐसी सुविधाओं के लिए कुशल मानव संसाधन सुनिश्चित करना अब अगला कार्य है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह देखकर बहुत खुशी हुई कि आईएचसीएल केंद्र ने काम करना शुरू कर दिया है। इसमें प्रशिक्षण के लिए चुने गए पहले बैच के साथ बातचीत की। मोदी सरकार के पर्यटन को बढ़ावा देने से क्षेत्र के इन युवाओं को नए अवसर मिले हैं।’’

विज्ञप्ति के मुताबिक जयशंकर ने केंद्र के उद्घाटन के बाद एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विदेशी पर्यटकों के बीच स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर आतिथ्य क्षेत्र में युवाओं को प्रशिक्षण देने की आवश्यकता है।

जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण ने सरदार वल्लभभाई पटेल को समर्पित दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा, ‘‘ जब मैं पहली बार गुजरात से राज्यसभा सदस्य बना, तो प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि मैं नर्मदा जिले का दौरा करूं। इस पांच वर्ष की अवधि में नर्मदा जिले का विकास वास्तव में प्रभावशाली है। ’’

उन्होंने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर ने कई आदिवासी परिवारों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए हैं।

भाषा रवि कांत प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)