तमिलनाडु की भाजपा इकाई ने कर्नाटक से मेकेदातु परियोजना बंद करने की मांग करते हुए भूख हड़ताल की |

तमिलनाडु की भाजपा इकाई ने कर्नाटक से मेकेदातु परियोजना बंद करने की मांग करते हुए भूख हड़ताल की

तमिलनाडु की भाजपा इकाई ने कर्नाटक से मेकेदातु परियोजना बंद करने की मांग करते हुए भूख हड़ताल की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : August 5, 2021/4:17 pm IST

तंजावुर (तमिलनाडु), पांच अगस्त (भाषा) कर्नाटक के मेकेदातु में कावेरी नदी के निकट जलाशय बनाने के प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार के कदम का विरोध करते हुये पार्टी की तमिलनाडु इकाई ने बृहस्पतिवार को यहां भूख हड़ताल की।

बैलगाड़ी जुलूस के बीच हरे रंग की शॉल ओढ़े भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने मांग की कि पड़ोसी राज्य कर्नाटक को जलाशय बनाने की योजना पर आगे नहीं बढ़ना चाहिए, जिसका उद्देश्य पेयजल की जरूरतों को पूरा करना और बिजली का उत्पादन करना है।

कर्नाटक में इस मुद्दे पर भाजपा सरकार का साथ देने वाली विपक्षी पार्टियों पर हमला करते हुए पार्टी की तमिलनाडु इकाई के अध्यक्ष के अन्नामलाई ने दावा किया कि कानून स्पष्ट रूप से तमिलनाडु के पक्ष में है कर्नाटक बिना इसकी मंज़ूरी के बांध का निर्माण नहीं कर सकता है।

यहां दिन भर चलने वाले उपवास स्थल पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए अन्नामलाई ने कहा, ‘‘ भूख हड़ताल करने के पीछे की हमारी मांग है कि कर्नाटक सरकार मेकेदातु बांध बनाने की योजना छोड़ दे। हम इस परियोजना को आगे बढ़ाने की विपक्ष की मांग की निंदा करते हैं । हम इसके निर्माण की अनुमति नहीं दे सकते हैं।’’

अन्नामलाई ने कहा, ‘‘ अंतर-राज्य नदी जल विवाद अधिनियम स्पष्ट है। जल धारा के निचले तट पर स्थित (तमिलनाडु) राज्य की मंज़ूरी के बिना आप बांध नहीं बना सकते हैं। भाजपा हमेशा किसानों के कल्याण के लिए खड़ी रही है और पार्टी मेकेदातु बांध निर्माण को मंज़ूरी नहीं दे सकती।’’

राज्य के उपजाऊ कावेरी डेल्टा क्षेत्र में स्थित तंजावुर को तमिलनाडु का ‘धान का कटोरा’ कहा जाता है।

भाषा स्नेहा रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)