तेलंगाना : राज्य भर में एक साथ सामूहिक राष्ट्रगान गाया गया |

तेलंगाना : राज्य भर में एक साथ सामूहिक राष्ट्रगान गाया गया

तेलंगाना : राज्य भर में एक साथ सामूहिक राष्ट्रगान गाया गया

: , August 16, 2022 / 09:12 PM IST

हैदराबाद, 16 अगस्त (भाषा) स्वतंत्रता की 75वीं सालगिरह के मौके पर राष्ट्रगान के सामूहिक गायन के लिए पूरा तेलंगाना मंगलवार को कुल 58 सेकेंड के लिए जैसे ठहर सा गया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य भर के महत्वपूर्ण स्थानों पर सुबह साढ़े 11 बजे यातायात रोक दिया गया और जन गण मन का गायन हुआ। गायन सरकारी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और अन्य जगहों पर हुआ।

मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, उनके कैबिनेट सहयोगी, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी और अन्य नेता समेत हज़ारों की संख्या में लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

गायन स्थल ”बोलो स्वतंत्र भारत की जय” के नारे से गूंज उठा। मुख्यमंत्री ने मुट्ठी बांध कर हवा में हाथ उठाते हुए नारा लगाया।

राव ने राष्ट्रगान गाने से पहले यहां देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

पुलिस सूत्रों ने शाम तक उपलब्ध जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि सामूहिक गायन 11,000 से अधिक स्थानों पर हुआ, जिसमें 28 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया। सभी जेलों में बंदियों और कर्मचारियों की भागीदारी के साथ राष्ट्रगान गाया।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ”यह एक बड़ी सफलता थी, जिस तरह से इसकी कल्पना की गई थी, वह ज़मीनी हकीकत बना।”

हैदराबाद मेट्रो रेल ने एक विज्ञप्ति में बताया कि सभी ट्रेनें तीनों गलियारों पर सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर 58 सेकंड के लिए रुकीं और ट्रेनों तथा स्टेशनों पर यात्रियों व मेट्रो कर्मचारियों ने एक साथ राष्ट्रगान गाया।

सरकारी टीवी चैनलों ने खेत में मजदूरों को एक गांव में राष्ट्रगान गाते हुए दिखाया, जबकि निजामाबाद जिले में एक शादी में मौजूद सभी लोग एक साथ राष्ट्रगान के लिए खड़े हुए।

राज्य सरकार आठ अगस्त से एक पखवाड़े से इस उत्सव का आयोजन कर रही है।

भाषा फाल्गुनी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)