free education in abroad

विदेश में पढ़ने का सपना अब नहीं रहेगा अधूरा, दुनिया के इन देशों में बिल्कुल फ्री है एजुकेशन, ऐसे करें अप्लार्ई

dream of studying abroad will no longer remain incomplete, education is absolutely free in abroad :स्टूडेंट्स को नहीं देना पड़ता एक भी रुपया!

Edited By :   Modified Date:  December 28, 2022 / 09:29 PM IST, Published Date : December 28, 2022/9:29 pm IST

free education in abroad: शिक्षा एक ऐसी कुंजी है जो एक युक्ति को बेहतर इंसान और सही गलत समझने की शक्ति देता है। आज कल शिक्षा इतनी मेहगी हो गई है की मां बाप चाह कर भी अपने बच्चों को अच्छे से अच्छे स्कूल में नहीं भेज सकते। लेकिन इसके बाद भी मध्यवर्ग परिवार वाले किसी न किसी तरह मैनेज करके अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला देते हैं। ताकि उनका बच्चा अपने जीवन में कुछ कर सके। लेकिन क्या आप जानते है भारत में जितनी शिक्षा मेहगी है। उतना हे सस्ता है विदेश में पढाई करना।

जी हां आपको जानकर शायद यकीन न हो लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश है जो आपको मुफ्त एजुकेशन देते है। या फिर नाम मात्र की फीस ली जाती है। विदेश में पढ़ना कोई लोगो का सपना होता है। जिसे चाहकर भी स्टूडेंट पूरा नहीं कर सकते। लेकिन अब आपका ये सपन भी पूरा होगा। क्योकि आज हम आपको कुछ ऐसे देश का नाम बताने जा रहे है जो न सिर्फ फ्री एजुकेशन देता है बल्कि फ्री वीसा भी देता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही देशों के बारे में, जो आपके सपनो को एक उड़न दे सकता है।

यह भी पढ़े :एक साल बाद जेल से रिहा हुए पूर्व गृह मंत्री, बोले- झूठे केस में फंसाया गया था

यह भी पढ़े :

free education in abroad: 1. स्वीडन: यहां हायर एजुकेशन फ्री है लेकिन यह सुविधा सिर्फ यूरोपीय यूनियन/यूरोपीय इकोनॉमिक एरिया और स्वीडन के स्थाई निवासी स्टूडेंट्स के लिए ही है. यहां की खास बात यह है कि अन्य देशों के स्टूडेंट्स के लिए भी ट्यूशन फीस काफी कम है. वहीं, बात अगर पीएचडी की हो तो यहां किसी भी देश के स्टूडेंट्स के लिए इसकी पढ़ाई फ्री है ।

2. जर्मनी: जर्मनी में हर तरह की शिक्षा फ्री है, फिर चाहे वह जूनियर लेवल पर हो या हायर एजुकेशन. फ्री एजुकेशन की सुविधा सिर्फ जर्मन नागरिकों के लिए ही नहीं, बल्कि दूसरे देश के स्टूडेंट्स के लिए भी है. यहां किसी भी तरह की ट्यूशन फीस नहीं ली जाती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी में करीब 300 सरकारी विश्वविद्यालय हैं जो 1,000 से अधिक स्टडी प्रोग्राम फ्री में पढ़ाते हैं ।

3. ऑस्ट्रिया: यहां स्टूडेंट्स के लिए हर तरह की शिक्षा फ्री है. हालांकि, हायर एजुकेशन खत्म होने के बाद, आगे पढ़ने के इच्छुक स्टूडेंट्स को 300 यूरो प्रति सेमिस्टर की फीस देनी पड़ती है ।

free education in abroad:4. नॉर्वे: यह देश भी फ्री एजुकेशन के लिए जाना जाता है. सबसे खास बात यह है कि फ्री एजुकेशन की व्यवस्था सिर्फ लोकल स्टूडेंट्स के लिए ही नहीं, बल्कि विदेशी बच्चों के लिए भी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नॉर्वे में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और डॉक्टरेट तक की पढ़ाई भी बिल्कुल मुफ्त है. हालांकि, इस फ्री सुविधा के लिए नॉर्वे की भाषा की जानकारी जरूरी है. कुछ कोर्स के लिए दूसरे देश के स्टूडेंट्स को प्रति सेमेस्टर 30 से 60 यूरो देना होता है लेकिन यह पढ़ाई के लिए नहीं होता. यह फीस स्टूडेंट्स यूनियन के लिए ली जाती है. इसके बदले में स्टूडेंट्स को हेल्थ, काउंसलिंग, स्पोर्ट्स एक्टिविटीज और कैंप्स की सुविधा मिलती है।

5. स्पेन: फ्री एजुकेशन के लिहाज से स्पेन भी काफी मशहूर देश है. यहां भी स्टूडेंट्स के लिए फ्री एजुकेशन की सुविधा है. स्पेन की सरकार अपनी तरफ से 80 प्रतिशत ट्यूशन फीस का भुगतान करती है. इससे कॉलेज में पढ़ना लगभग फ्री जैसा हो जाता है. यही नहीं, दूसरे देश के स्टूडेंट्स भी यहां की यूनिवर्सिटी में सालाना एक हजार डॉलर फीस देकर स्टडी कर सकते हैं।

free education in abroad: 6. इटली: यहां भी कई कोर्स फ्री में पढ़ाए जाते हैं जबकि कुछ कोर्स बहुत कम फीस में. विदेशी छात्रों के लिए भी यही नियम है. इटली पढ़ाई के लिए स्टूडेंट्स को आसानी से लोन, ग्रांट्स, स्कॉलरशिप और फीस में छूट मुहैया कराता है ।

7. फिनलैंड: यह सिर्फ टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए ही नहीं, बल्कि फ्री एजुकेशन के लिए भी मशहूर है. यहां भी स्टूडेंट्स को फ्री एजुकेशन की सुविधा मिलती है. यहां बैचलर्स और मास्टर्स की पढ़ाई के लिए कोई फीस नहीं लगती है. यही नहीं, पीएचडी की पढ़ाई भी फिनलैंड में मुफ्त है. इसके अलावा पीएचडी स्टूडेंट्स को सरकार कुछ आर्थिक मदद भी देती है. दूसरे देश के स्टूडेंट्स भी इन सुविधाओं का फ्री में लाभ उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें स्वीडीश या फिनिश लैंग्वेज में ही कोर्स करना होता है।

free education in abroad: 8. फ्रांस: यहां भी सरकारी यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल तक की पढ़ाई मुफ्त है. कुछ विश्वविद्यालयों में स्टूडेंट्स से ट्यूशन फीस ली जाती है लेकिन वह भी नाम मात्र की. विदेशी स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशन फ्री नहीं है लेकिन उनके लिए फीस में काफी छूट है, जिससे यहां पढ़ना काफी सस्ता हो जाता है।