चारधाम में प्रतिदिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तय |

चारधाम में प्रतिदिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तय

चारधाम में प्रतिदिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या तय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : May 1, 2022/9:02 pm IST

देहरादून, एक मई (भाषा) पिछले दो साल से कोविड-19 महामारी के कारण बाधित रही चारधाम यात्रा में इस साल रिकॉर्ड श्रद्धालुओं के आने की संभावना के दृष्टिगत उत्तराखंड सरकार ने चारों धामों में प्रतिदिन दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या तय कर दी है।

प्रदेश के संस्कृति और धर्मस्व सचिव हरिचंद्र सेमवाल द्वारा शनिवार को जारी एक आदेश के अनुसार, तीन मई को अक्षय तृतीया के पर्व पर शुरू हो रही यात्रा के दौरान बद्रीनाथ में प्रतिदिन अधिकतम 15,000 श्रद्धालु, केदारनाथ में 12,000, गंगोत्री में 7,000 और यमुनोत्री में 4,000 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे।

फिलहाल यह व्यवस्था शुरुआती 45 दिनों के लिए की गयी है।

आदेश में कहा गया है कि मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु की अध्यक्षता में एक बैठक में श्रद्धालुओं के परिवहन, ठहरने, भोजन, पार्किंग, प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों एवं मंदिर में दर्शन की क्षमता तथा मंदिर परिसर की क्षमता के आधार पर यह निर्णय लिया गया है।

इसके अलावा, बैठक में यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए चारधाम यात्रा मार्गों पर रात 10 बजे से प्रात: चार बजे तक वाहनों का आवागमन बंद रखे जाने का भी निर्णय लिया गया है।

उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री और यमुनोत्री मंदिर के मंगलवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर कपाट खुलने के साथ ही इस वर्ष की चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। केदारनाथ के कपाट जहां छह मई को खुलेंगे वहीं बदरीनाथ मंदिर के कपाट आठ मई को खुलेंगे।

भाषा दीप्ति

दीप्ति दीप्ति धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)