प्रधानमंत्री के 'मन की बात' कार्यक्रम पर तीसरी किताब जल्द ही बाजार में आएगी |

प्रधानमंत्री के ‘मन की बात’ कार्यक्रम पर तीसरी किताब जल्द ही बाजार में आएगी

प्रधानमंत्री के 'मन की बात' कार्यक्रम पर तीसरी किताब जल्द ही बाजार में आएगी

:   Modified Date:  October 17, 2023 / 08:40 PM IST, Published Date : October 17, 2023/8:40 pm IST

नयी दिल्ली, 17 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ पर केंद्रित तीसरी किताब जल्द ही बाजार में आएगी। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने सभी लोगों से इसे पढ़ने का आग्रह करते हुए कार्यक्रम के सफर को ‘आधुनिक जन आंदोलन’ करार दिया।

गृह मंत्री अमित शाह ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘इग्नाइटिंग कलेक्टिव गुडनेस: मन की बात किताब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश द्वारा तय की गई एक अनूठी यात्रा की कहानी बताती है।’’

उन्होंने कहा कि यह पुस्तक इस बात पर नयी दृष्टि डालती है कि कैसे प्रधानमंत्री मोदी ने अपने शब्दों की शक्ति से देश को सामान्य लक्ष्यों के लिए एकजुट किया।

शाह ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम ने 100 एपिसोड पूरे कर लिये हैं, ऐसे में आंकड़ों और अंतर्दृष्टि वाली यह पुस्तक उन युवाओं को अवश्य पढ़नी चाहिए जो इस परिवर्तनकारी यात्रा के बारे में जानना चाहते हैं। उन्होंने इस पुस्तक के प्रकाशक ब्लूक्राफ्ट को बधाई दी।

नड्डा ने कहा कि मासिक रेडियो कार्यक्रम लोगों की सामूहिक अच्छाई को सामने लाने का एक मंच रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह पुस्तक, अपनी गहरी अंतर्दृष्टि, आंकड़े आधारित विश्लेषण और हर महीने के एपिसोड के पीछे की प्रक्रिया की एक झलक के साथ, मन की बात के करीब साहित्य में एक विद्वतापूर्ण नयी चीज़ होगी। मैं सभी को यह पुस्तक पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।’’

प्रधानमंत्री मोदी ने किताब की प्रस्तावना में कहा, ”मुझे खुशी है कि मन की बात पर एक किताब लिखी जा रही है, अप्रैल 2023 में इस कार्यक्रम के 100 एपिसोड पूरे होने के आलोक में।”

प्रकाशक ने कहा कि यह किताब कई अध्यायों में प्रधानमंत्री मोदी को उद्धृत करती है और ‘लोकप्रिय रेडियो संबोधन के दायरे में कई नागरिकों के साथ उनकी सहज मानवीय बातचीत की जीवंत प्रस्तुति है।’ उसने कहा कि यह जितनी प्रधानमंत्री की किताब है, उतनी ही लोगों की भी किताब है।

इस श्रृंखला की पहली किताब 26 एपिसोड पूरे होने के बाद प्रकाशित हुई थी और मई 2017 में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उसका अनावरण किया था। श्रृंखला की दूसरी किताब मार्च 2019 में कार्यक्रम के 50 एपिसोड पूरे होने के बाद आई थी।

भाषा अविनाश दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)