service charge has been increased in this bank

इस बैंक ने अपनी विभिन्‍न सर्विसेज की फीस में किया बड़ा बदलाव, अब इन सेवाओं के लिए ग्राहकों को चुकानी पड़ेगी इतनी कीमत

This bank made a big change in the fees of its various services, now customers will have to pay : नए नियम 3 फरवरी , 2023 से लागू हो जाएंगे

Edited By :   Modified Date:  January 6, 2023 / 06:29 PM IST, Published Date : January 6, 2023/12:59 pm IST

service charge has been increased in this bank: दिल्ली :साल 2023 शुरू हुए महज़ कुछ ही दिन हुए है। साल की शुरुआत में जहां सरकार ने कुछ लोगों को नए साल की सौगात दी तो वही कुछ नियमों में भी बदलाव किये गए है। वही अब इस कड़ी में सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। जिससे ग्राहकों को बड़ा झटका लगने वाला है। देश के सरकारी बैंक केनरा बैंक में अब सेवाओं का लुफ्त उठाने के लिए ग्राहकों को अधिक शुल्क चुकाने पड़ेगे। यह बदलाव कुल 9 सेवाओं पर किया गया है। केनरा बैंक ने यह जानकारी दी है कि यह सभी बदलाव 3 फरवरी , 2023 से लागू हो जाएंगे। अगर आप भी इस बैंक की सर्विस लेते है तो ये खबर आपके लिए है। बैंक के ग्राहक हैं तो आपको चेक रिटर्न , एटीएम मनी ट्रांजेक्शन, फंड ट्रांसफर आदि के लिए अधिक पैसे देनी पड़ेगी।

यह भी पढ़े : चप्पल लेकर ट्रेन की छत पर भागा बंदर, पीछे से पहुंच गया युवक, फिर जो हुआ…

बैंक खाते में न्यूनतम जमा

service charge has been increased in this bank: बैंक के मुताबिक एवरेज मिनिमम बैलेंस न रखने पर ग्रामीण इलाकों में 500 रुपये, कस्बों और छोटे शहरों में 1000 रुपये और महानगरों में 2000 रुपये का शुल्क लगेगा. वहीं किसी महीने औसत बैलेंस न रखने पर शहरों में 45 रुपये से लेकर 1999 रुपये तक फीस लगेगी जिसपर जीएसटी भी लगेगा. वहीं कस्बों और छोटे शहरों में 45 रुपये से 999 रुपये और जीएसटी वहीं गांवों में 45 रुपये से 499 रुपये तक का शुल्क लगाया जाएगा.

यह भी पढ़े : करीना से शादी के बाद भी बाथरूम में ये काम करते हैं सैफ अली खान, जानिए कब से लगी ऐसी आदत

मोबाइल और इंटरनेट के जरिए फंड ट्रांसफर

Canara Bank changed the charges of these services: बैंक के मुताबिक 1000 रुपये से कम के ट्रांसफर पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. वहीं 1000 रुपये से 10000 रुपये की रकम के ट्रांसफर पर 3 रुपये, 25 हजार से 10 हजार रुपये से कम के बीच फंड ट्रांसफर पर 5 रुपये और 1 लाख रुपये से कम के फंड ट्रांसफर पर 8 रुपये, 1 से 2 लाख रुपये के बीच 15 रुपये और 2 से 5 लाख रुपये के बीच 20 रुपये फंड ट्रांसफऱ फीस लगाई जाएगी. इसके साथ ही मोबाइल नंबर, ईमेल, पता आदि में बदलाव के लिए 50 रुपये का शुल्क लगेगा.

यह भी पढ़े : यूपी में आखिर ऐसा क्या हुआ की एक ही शहर में 24 घंटे के भीतर हो गई 25 मौतें

अब चेक रिटर्न पर देना होगा शुल्क

service charge has been increased in this bank: आपको बता दें कि केनरा बैंक (Canara Bank) के ग्राहकों को बैंक की कुल 9 सर्विसेज पर नया शुल्क देना होगा. इसमें चेक रिटर्न पर लिए जाने वाला शुल्क भी शामिल है. अगर किसी ग्राहक का चेक किसी तकनीकी कारण से वापस किया जाता है तो ऐसी स्थिति में उससे किसी प्रकार का शुल्क नहीं वसूला जाएगा, लेकिन किसी बदलाव के कारण अगर आपका चेक वापस होता है तो आपको इसके लिए शुल्क देना पड़ेगा. अगर 1,000 रुपये से कम का चेक वापस होता है तो आपको 200 रुपये बतौर शुल्क देना पड़ेगा. वहीं 1,000 से 10 लाख के चेक पर आपको 300 रुपये फीस देनी होगी.

यह भी पढ़े : एशियाई बाजारों में मजबूती के रूख के बीच शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी चढ़े

नाम में चेंज करने पर देना होगा यह शुल्क

service charge has been increased in this bank: केनरा बैंक के ग्राहकों को अपने अपने खाते में नाम ऐड या हटाने पर भी शुल्क देना पड़ेगा. इसके लिए आपसे 100 रुपये बतौर फीस और जीएसटी लेना पड़ेगा. ध्यान रखें कि यह शुल्क बैंक की ब्रांच में जाकर नाम चेंज करने पर आपको देना होगा. वहीं ऑनलाइन तरीके से नाम चेंज करना पड़ेगा. वहीं किसी खाताधारक के ज्वाइंट अकाउंट होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नाम हटाने पर आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा. वहीं ईमेल, एड्रेस, मोबाइल नंबर के बदलाव करने पर आपको किसी तरह का फीस नहीं देनी होगी. वहीं एटीएम से 4 बार पैसे निकालने पर किसी तरह की फीस नहीं देनी होगी. वहीं 5 वीं बार से आपको 5 रुपये फीस और GST देना अलग से देना होगा.

यह भी पढ़े : उर्वशी रौतेला ने फ्लाइट में किया फ्रेंड को KISS, तस्वीर देख लोग ले रहे मजे

इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग सेवाओं के माध्यम से निधि अंतरण

service charge has been increased in this bank: 1000 रुपये से नीचे शून्य
1000/- रुपये से 10000/- रुपये से कम पर 3/- रुपये + जीएसटी
10000/- से रु. 25000/- के लिए रु. 5/-+जीएसटी
25000/- रुपये से 1 लाख रुपये से कम पर 8/-+जीएसटी
1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये से कम पर 15 / – + जीएसटी
2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये 20 / – + जीएसटी